करियर के अंतिम पड़ाव में हैं कई खिलाड़ी, कोहली की वापसी पर कोच ने दिया बड़ा बयान

श्रेयस अय्यर के पदार्पण टेस्ट में 105 और 65 रन बनाने के बाद इस मुंबई के खिलाड़ी को बाहर नहीं रखा जा सकेगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 28, 2021, 09:35 PM IST
  • अनफिट होने के बावजूद साहा ने बनाए 61 रन
  • खराब फॉर्म से जूझ रहे पुजारा और रहाणे
करियर के अंतिम पड़ाव में हैं कई खिलाड़ी, कोहली की वापसी पर कोच ने दिया बड़ा बयान

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम को आखिरी दिन करिश्माई प्रदर्शन करना होगा. अश्विन और अक्षर की अगुवाई में गेंदबाजों को कीवी टीम के 9 विकेट चटकाने होंगे.

बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ पूरी तरह समझते हैं कि चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जो अपने टेस्ट करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं. लेकिन बैटिंग कोच रविवार को कोई निश्चित जवाब नहीं दे सके कि न्यूजीलैंड के खिलाफ अगले टेस्ट में कप्तान विराट कोहली के लौटने पर कौन सा खिलाड़ी अंतिम एकादश से बाहर होगा. 

तीसरे टेस्ट से बाहर हो सकते हैं रहाणे- पुजारा

श्रेयस अय्यर के पदार्पण टेस्ट में 105 और 65 रन बनाने के बाद इस मुंबई के खिलाड़ी को बाहर नहीं रखा जा सकेगा जिससे जाहिर है राठौड़ को तीन दिसंबर से शुरू होने वाले मुंबई टेस्ट से पहले पुजारा और रहाणे की फॉर्म के बारे में सवालों का सामना करना पड़ा. 

उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से आप शीर्ष क्रम से योगदान चाहते हो लेकिन जिन क्रिकेटर (पुजारा और रहाणे) का आपने जिक्र किया, वे 80 (रहाणे 79) और 90 टेस्ट (पुजारा 91 टेस्ट) खेल चुके हैं. 

खराब फॉर्म से जूझ रहे पुजारा और रहाणे

राठौड़ ने कार्यवाहक कप्तान रहाणे (19.57) के 20 से कम और उप कप्तान पुजारा के 30.42 के 2021 टेस्ट औसत का बचाव करते हुए कहा, ‘‘निश्चित रूप से इतने सारे मैच खेलकर उन्होंने हमारे लिये अच्छा किया होगा.  

उन्होंने कहा, ‘‘हम समझते हैं कि दोनों इस समय खराब दौर (फॉर्म) से गुजर रहे हैं लेकिन हम समझते हैं कि बीते समय में वे हमारे लिये बहुत बहुत महत्वपूर्ण पारियां खेल चुके हैं. हमें पूरा भरोसा है कि वे वापसी करेंगे और हमारे लिये महत्वपूर्ण पारियां खेलेंगे. ’’ 

किसकी जगह टीम में आएंगे कोहली

एक खिलाड़ी को फॉर्म में वापसी के लिये कितने टेस्ट दिये जा सकते हैं 15 या 20? इस सवाल पर उन्होंने कहा कि इसके लिये संख्या निश्चित नहीं की जा सकती. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि आप इसके लिये संख्या निश्चित कर सकते हो. यह निर्भर करता है कि किस स्थिति में है और टीम को क्या करने की जरूरत है. ’’ तो यह पूछने पर कि कोहली के आने के बाद मुंबई टेस्ट के लिये किसे बाहर किया जायेगा?

उन्होंने कहा, ‘‘कप्तान वापसी कर रहा है, यह अगले मैच में होगा, जब हम मुंबई पहुंचेंगे, इस पर फैसला करेंगे. अभी ध्यान इस मैच पर है, इसमें एक दिन बचा है और मैच जीतना होगा. जब मुंबई पहुंचेंगे, तब इस पर बात करेंगे. ’’ 

पंत की अनुपस्थिति में ही मिलेगा साहा को मौका

बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने रविवार को कहा कि रिधिमान साहा ‘आदर्श टीम’ खिलाड़ी हैं जिन पर हमेशा ‘मुश्किल काम’ के लिये निर्भर किया जा सकता है लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण है कि उन्हें भारत के नंबर एक विकेटकीपर ऋषभ पंत की अनुपस्थिति में ही यह भूमिका निभानी होगी. 

साहा (37 वर्ष) मौजूदा भारतीय टीम के सबसे ज्यादा उम्र के खिलाड़ी हैं जो 11 साल पहले अपने पदार्पण के बाद अपना 39वां मैच खेल रहे हैं. पदार्पण के बाद पहले पांच वर्ष महेंद्र सिंह धोनी के लिये स्थानापन्न बनने में चले गये और अब वह 24 वर्षीय पंत के ‘बैक-अप’ हैं. 

अनफिट होने के बावजूद साहा ने बनाए 61 रन

रविवार को साहा ने गर्दन में जकड़न के साथ बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 61 रन की पारी खेली. बल्लेबाजी कोच राठौड़ ने अनुभवी विकेटकीपर के बारे में पूछे गये सवालों पर कहा कि उसकी गर्दन में जकड़न थी और यह जानते हुए कि वह एक आदर्श टीम खिलाड़ी है, वह वही करेगा जिसकी जरूरत है. 

उन्होंने कहा कि वह टीम के लिये मुश्किल चीजें करेगा और उस समय टीम जिस स्थिति में थी, उसने बहुत ही महत्वपूर्ण पारी खेली.  

उन्होंने कहा कि हम हमेशा उससे इसकी ही उम्मीद करते हैं. वह हमेशा ऐसा खिलाड़ी रहा है जिस पर हम भरोसा कर सकते हैं और आज उसने दिखा दिया कि ऐसा क्यों है. 

ये भी पढ़ें- भारत में भी रंगभेद पर विवाद तेज, पूर्व दिग्गज भारतीय ने कहा- पूरी जिंदगी झेला अपमान

राठौड़ ने कहा कि जहां तक उसका सवाल है तो दुर्भाग्य से हमारे पास बहुत ही विशेष खिलाड़ी ऋषभ है जो हमारे लिये नंबर एक विकेटकीपर है और उसने पिछले कुछ वर्षों में हमारे लिये शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने कहा कि उसकी भूमिका (दूसरे नंबर पर) यही है कि जब पंत उपलब्ध नहीं होगा, तभी हमें उसकी जरूरत होगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़