Tokyo Olympic 2020: पदक की रेस में 12 साल की बिटिया और 66 साल की दादी

जापान की राजधानी टोक्यो में शुक्रवार 23 जुलाई से 32वें ओलंपिक खेलों का आगाज होने जा रहा है.

Written by - Navin Chauhan | Last Updated : Jul 23, 2021, 07:21 AM IST
  • जापान की 12 वर्षीय कोकोना हिराकी भी टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रही हैं.
  • ओलंपिक में दुनियाभर के हर उम्र के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं.
Tokyo Olympic 2020: पदक की रेस में 12 साल की बिटिया और 66 साल की दादी

नई दिल्ली: जापान की राजधानी टोक्यो में शुक्रवार 23 जुलाई से 32वें ओलंपिक खेलों का आगाज होने जा रहा है. कोरोना संकट की वजह से एक साल देरी से आयोजित होने वाले इन ओलंपिक खेलों में 33 खेलों की 339 स्पर्धाओं का आयोजन होगा. इस बार ओलंपिक खेलों में पांच नए खेलों को शामिल किया गया है जिसमें 3 गुणा 3 बॉस्केटबॉल, फ्रीस्टाइल बीएमएक्स शामिल हैं इसके अलावा मेडिसन साइक्लिंग की इन खेलों में वापसी हुई है.

टोक्यो ओलंपिक में दुनियाभर के 11 हजार से ज्यादा खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. 17 दिन तक दुनिया भर के एथलीटों का टोक्यों में बल, कौशल, उत्साह और जोश देखने को मिलेगा. इस दौरान 339 स्वर्ण पदक दांव पर होंगे. यह ओलंपिक इतिहास में यह पदकों की सबसे ज्यादा संख्या है.

66 वर्षीय घुड़सवार मेरी हेना सबसे उम्रदराज
ओलंपिक में दुनियाभर के हर उम्र के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं. ऐसे में इस बार सबकी नजरें टोक्यो में भाग लेने जा रहे सबसे कम और सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों पर होंगी. टोक्यो ओलंपिक में भाग ले रही सबसे उम्रदराज खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की 66 वर्षीय घुड़सवार मेरी हेना होंगी. ये उनके करियर का सातवां ओलंपिक होगा. इसके साथ ही वो ऑस्ट्रेलियाई ओलंपिक इतिहास की दूसरी सबसे उम्रदराज महिला खिलाड़ी बन जाएंगी मेरी ने महज चार साल की उम्र में अपने पिता के फॉर्म हाउस पर घुड़सवारी की शुरुआत की थी.

ओलंपिक इतिहास में भाग लेने वाली सबसे उम्रदराज महिला खिलाड़ी होने का रिकॉर्ड ब्रिटेन की लोर्ना जॉनस्टोन के नाम दर्ज है. साल 1972 में म्यूनिख ओलंपिक में जब उन्होंने भाग लिया था तब उनकी उम्र 70 साल थी.

एंड्रर्यू होय होंगे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी
टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले सबसे उम्रदराज पुरुष खिलाड़ी भी एक ऑस्ट्रेलियाई घुड़सवार एंड्रर्यू होय हैं. 62 वर्षीय होय के करियर का यह आठवां ओलंपिक है. इस दौरान तीन बार वो स्वर्ण पदक भी अपने नाम कर चुके हैं. वो भी टोक्यो में भाग लेकर ऑस्ट्रेलियाई इतिहास में ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले सबसे उम्रदराज पुरुष खिलाड़ी बन जाएंगे.

सीरिया की बिटिया होगी सबसे कम उम्र की खिलाड़ी  
अब बात करते हैं टोक्यो ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी की. ये उपलब्धि आतंकवाद और जंग से जूझ रहे सिरिया की 12 वर्षीय टेबल टेनिस खिलाड़ी हेंड जाजा के नाम दर्ज हो जाएगी. वो सीरिया की ओर से ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी भी बन गई हैं.

कोकोना हिराकी रच सकती हैं इतिहास
जाजा के अलाबा जापान की 12 वर्षीय कोकोना हिराकी भी टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रही हैं. वो जापान की ओर से ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी होंगी. अगर वो ओलंपिक खेलों में स्केटबोर्ड की स्पर्धा में पदक जीतने में कामयाब होती हैं तो साल 1936 के बाद ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी भी बन जाएंगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़