Paralympic Games: विनोद कुमार का ब्रॉन्ज मेडल छिना, जानिए किन खिलाड़ियों ने दिलाया पदक

विनोद का मेडल वापस होने के बाद भारत को पैरालिंपिक गेम्स में अबतक 1 गोल्ड, 4 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज समेत 6 मेडल मिले हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 30, 2021, 03:58 PM IST
  • जानिए हर जरूरी बात
  • किन खिलाड़ियों ने जीता मेडल
Paralympic Games: विनोद कुमार का ब्रॉन्ज मेडल छिना, जानिए किन खिलाड़ियों ने दिलाया पदक

नई दिल्लीः जापान के टोक्यो शहर में हो रहे पैरालंपिक खेलों में डिस्कस थ्रो में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले भारतीय खिलाड़ी विनोद कुमार का कांस्य पदक वापस ले लिया गया है. उन्हें डिस्कस थ्रो स्पर्धा में शारीरिक अक्षमता (डिसेबिलिटी) निर्धारण जांच में "अयोग्य" पाया गया है. विनोद कुमार ने रविवार को डिस्कस थ्रो की एफ़-52 कैटेगरी में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. 

साई ने दिया था ये अपडेट
इसके बाद भारतीय खेल प्राधिकरण (स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया) ने बताया था कि 19.91 मीटर डिस्कस फेंक कर उन्होंने एशिया में एक नया रिकॉर्ड बनाया है. टोक्यो पैरालिंपिक में सोमवार को भारत की शुरुआत अच्छी रही थी. भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल अविन लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल में जीता. पुरुषों के F56 कैटेगरी में योगेश कथुनिया ने डिस्कस थ्रो में सिल्वर मेडल जीता. वहीं जेवलिन में भारत को 2 मेडल आए. देवेंद्र झाझरिया ने सिल्वर और सुंदर गुर्जर ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया.

भारत की झोली में अबतक इतने पदक
विनोद का मेडल वापस होने के बाद भारत को पैरालिंपिक गेम्स में अबतक 1 गोल्ड, 4 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज समेत 6 मेडल मिले हैं. यह भारत का अब तक का सबसे सफल पैरालंपिक बन गया है. पीएम मोदी समेत देश की कई हस्तियों ने इन खिलाड़ियों को बधाइयां दी है.

अवनि ने दिलाया पहला गोल्ड 
राजस्थान के जयपुर की रहने वाली अवनि पैरालिंपिक गेम्स में गोल्ड जीतने वाली भारत की पहली महिला एथलीट भी बन गईं. उन्होंने महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल के फाइनल में गोल्ड मेडल अपने नाम किया. 

देवेंद्र झाझरिया ने सिल्वर जीता
दो बार के पैरालिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट देवेंद्र झाझरिया ने टोक्यो में एक और मेडल अपने नाम किया. उन्होंने 64.35 मीटर दूर भाला फेंका. जबकि सुंदर गुर्जर ने 64.01 मीटर का थ्रो किया. राजस्थान के चुरु जिले के देवेंद्र झाझरिया ने इससे पहले रियो पैरालिंपिक 2016 और एथेंस पैरालिंपिक 2004 में गोल्ड मेडल जीता था. 

योगेश ने भी सिल्वर जीता
योगेश कथुनिया ने डिस्कस थ्रो में भारत के लिए सिल्वर जीता. दिल्ली के 24 साल के योगेश ने अपने छठे और आखिरी प्रयास में 44.38 मीटर का अपना बेस्ट थ्रो किया. यह उनका सीजन बेस्ट भी है. उधर, भाविनाबेन पटेल ने विमेंस टेबल टेनिस की क्लास-4 कैटेगरी में सिल्वर जीता. वहीं मेंस T47 हाई जंप में निषाद कुमार ने 2.06 मीटर की जंप के साथ एक और सिल्वर भारत के नाम कर दिया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़