विराट कोहली ने खोला अपनी शानदार पारी का राज, जानें किन बातों का रखा ख्याल

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का अंतिम मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया. इस दौरान टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने 186 रनों की शानदार पारी खेली और लगभग साढ़े तीन सालों के बाद टेस्ट फॉर्मेट में अपने शतक के सूखे को खत्म किया. अपनी इस शानदार पारी के बाद विराट कोहली का एक बड़ा बयान सामने आया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 14, 2023, 04:45 PM IST
  • जानें खुद से क्या अपेक्षा रखते हैं विराट कोहली
  • 'बल्लेबाजी पर टिकी थी नजरें'
विराट कोहली ने खोला अपनी शानदार पारी का राज, जानें किन बातों का रखा ख्याल

नई दिल्लीः बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का अंतिम मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया. इस दौरान टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने 186 रनों की शानदार पारी खेली और लगभग साढ़े तीन सालों के बाद टेस्ट फॉर्मेट में अपने शतक के सूखे को खत्म किया. अपनी इस शानदार पारी के बाद विराट कोहली का एक बड़ा बयान सामने आया है. 

विराट कोहली का बड़ा बयान
विराट कोहली का कहना है कि वे अभी उस जगह पर नहीं है कि मैदान पर जाकर किसी को गलत साबित करें. उनका खुद का प्रदर्शन उनके लिए काफी मायने रखता है. मुकाबले में विराट के  शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. साथ ही इस पूरे सीरीज में विराट कोहली भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे हैं. 

जानें खुद से क्या अपेक्षा रखते हैं विराट कोहली
प्लेयर ऑफ द मैच चुने जाने के बाद विराट कोहली ने कहा, ‘एक खिलाड़ी के रूप में मेरी स्वयं से जो अपेक्षाएं हैं वे मेरे लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं. मैं अभी उस जगह पर नहीं हूं. जहां मैं मैदान पर उतरूं और किसी को गलत साबित करूं. साथ ही मुझे इसे भी सही ठहराने की जरूरत है कि आखिर मैं मैदान पर क्यों हूं.’ 

'पुरानी लय को हासिल करने का करता रहा प्रयास'
उन्होंने आगे कहा, ‘मुझे लगता है कि टेस्ट क्रिकेट में मैं पिछले कुछ समय में लगातार अपनी लय को हासिल करने में विफल रहा हूं. मैं कुछ समय से वैसा नहीं खेल पा रहा था, जैसा कि मैं पिछले 10 वर्षों से खेल रहा हूं. इसलिए मैं मैच में हर वक्त अपनी पुरानी लय हासिल करने के लिए प्रयास करता रहा. इस सीरीज के पहले मैच में नागपुर में बल्लेबाजी के दौरान मुझे खुद अहसास हुआ कि मैं अच्छा बल्लेबाजी कर सकता हूं.’

'बल्लेबाजी पर टिकी थी नजरें'
विराट कोहली ने आगे कहा, ‘मैच में हमने श्रेयस को चोट के कारण खो दिया था. ऐसे में टीम में एक बल्लेबाज की कमी हो गई थी. इसलिए मैंने अधिक समय लेने का फैसला किया. मेरी नजरें लंबे समय तक बल्लेबाजी करने पर टिकी थी. हम टीम के लिए जितना संभव हो उतने लंबे समय तक बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करते हैं. मैंने कुछ समय के लिए ऐसा किया लेकिन उस क्षमता के साथ नहीं जैसे मैं अतीत में करता रहा हूं. इस दौरान मैं अपने उस नजरिए से निराश था लेकिन अंदर विश्वास था कि मैं अच्छा खेल रहा हूं और अगर मुझे एक अच्छे विकेट पर मौका मिला तो मैं एक बड़ा स्कोर बना सकता हूं.’

कोहली ने पूरा किया 28 वां शतक
हालांकि, इस दौरान विराट कोहली ने अपने खराब फॉर्म की बात स्वीकार की और बोले कि उन्हें इस मैच में अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए काफी अधिक मेहनत करनी पड़ी. सीरीज के अंतिम मुकाबले में विराट कोहली के अपनी शतकीय पारी की बदौलत टेस्ट क्रिकेट में 28वां और इंटरनेशनल क्रिकेट में 75 वां शतक पूरा कर लिया है. इस मुकाबले में विराट कोहली ने 241 गेंदों में अपना शतक पूरा किया.

ये भी पढ़ेंः 'रन मशीन नहीं हैं विराट कोहली', जानें क्यों पाकिस्तानी दिग्गज ने दिया चौंकाने वाले बयान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़