IND vs WI: 3 खिलाड़ी जिनके दम पर भारत ने छीनी जीत, नहीं तो मिलती हार

West Indies vs India: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज से टीम के दिग्गज खिलाड़ियों को आराम देकर युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जा रहा है. सीरीज का पहला मैच त्रिनिदाद एंड टोबैगो के पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला गया जहां पर भारतीय टीम ने आखिरी ओवर के रोमांच में 3 रनों से जीत हासिल की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 23, 2022, 11:07 AM IST
  • मोहम्मद सिराज ने फेंका मैच विनिंग ओवर
  • शार्दुल ठाकुर ने फिर छीना भारत के लिये मैच
IND vs WI: 3 खिलाड़ी जिनके दम पर भारत ने छीनी जीत, नहीं तो मिलती हार

West Indies vs India: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज से टीम के दिग्गज खिलाड़ियों को आराम देकर युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जा रहा है. सीरीज का पहला मैच त्रिनिदाद एंड टोबैगो के पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला गया जहां पर भारतीय टीम ने आखिरी ओवर के रोमांच में 3 रनों से जीत हासिल की. वेस्टइंडीज की टीम के लिये भले ही इस मैच में हार का सिलसिला बरकरार रहा हो लेकिन उसने इस मैच से कई सकारात्मक चीजें अपने नाम की.

भारतीय टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए जिस तरह की शुरुआत की थी उससे उसका 350 रन तक पहुंचना आसान लग रहा था लेकिन आखिरी के 15 ओवर्स में कैरिबियाई गेंदबाजों ने जबरदस्त वापसी करते हुए सिर्फ 73 रन दिये और 4 विकेट लेकर भारतीय टीम को 308 रन पर रोक दिया. 

मोहम्मद सिराज ने फेंका मैच विनिंग ओवर

जवाब में  वेस्टइंडीज की टीम 305 रन ही बना सकी और भारतीय टीम 3 रन से मैच को जीत गई. एक वक्त तो ऐसा लग रहा था कि शायद हार की कगार पर खड़ी कैरिबियाई टीम इस मैच को आसानी से अपने नाम कर लेगी, लेकिन आखिरी ओवर में मोहम्मद सिराज ने अपनी नब्ज को संभाले रखा और टीम को जीत दिला दी. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि मोहम्मद सिराज इस मैच के लिये अहम खिलाड़ी साबित हुए. 

मोहम्मद सिराज ने इस मैच में 10 ओवर की गेंदबाजी की और सिर्फ 57 रन दिये. इस दौरान उन्होंने मुश्किल पैदा करने वाले सलामी बल्लेबाज शाई होप और कप्तान निकोलस पूरन का विकेट हासिल किया. साथ ही भारत के लिये मैच विनिंग ओवर भी फेंका.

शार्दुल ठाकुर ने फिर छीना भारत के लिये मैच

वेस्टइंडीज की बात करें तो उसने महज 16 रन के स्कोर पर अपना पहला विकेट खो दिया था, जिसके बाद काइल मेयर्स (75) और शामराह ब्रुक्स (46) ने 117 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम की वापसी करा दी. यहां पर जब लगने लगा कि शायद आज भारतीय टीम को अपने तेज गेंदबाजों की कमी खलेगी तभी शार्दुल ठाकुर ने एक बार फिर से टीम की वापसी करा दी. शार्दुल ठाकुर ने लगातार दो ओवर में इन दोनों बल्लेबाजों का विकेट चटकाकर अपनी टीम की वापसी करा दी, जिसके बाद मैच का रुख एक बार फिर से भारतीय टीम की ओर मुड़ गया.

शुबमन गिल ने वापसी के साथ ही किया फॉर्म का ऐलान

भारतीय टीम के सलामी बैटर शिखर धवन ने इंग्लैंड दौरे पर ही अर्धशतक जड़ अपनी फॉर्म का ऐलान कर दिया था, लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी में ओपनिंग जोड़ी को कमजोर माना जा रहा था. 2 साल पहले अपना आखिरी वनडे मैच खेले शुबमन गिल की वापसी जरूर हो रही थी लेकिन शुरुआती मैचों में वो अब तक छाप छोड़ पाने में नाकाम रहे थे. हालांकि जब वो इस मैच में उतरे तो उन्होंने परिपक्वता के साथ बल्लेबाजी की और 53 गेंदों में 6 चौके और 2 छक्कों के दम पर 64 रन बना डाले.

गिल काफी अच्छी लय में नजर आ रहे थे लेकिन बदकिस्मती से निकोलस पूरन के थ्रो का शिकार हो गये. लेकिन तब तक गिल ने धवन के साथ 119 रनों की साझेदारी कर भारतीय टीम को वो शुरुआत दिला दी थी जिसकी उसे दरकार थी.

इसे भी पढ़ें- ENG vs SA: सिर्फ 12 गेंद में खत्म हुआ मैच, 202 रन के लक्ष्य को भी नहीं चेज कर पाई साउथ अफ्रीका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़