कभी थे T20 के नंबर 1 बल्लेबाज अब विश्वकप टीम से भी हुए बाहर, जानें क्यों जेसन रॉय को भुगतना पड़ा खामियाजा

Jason Roy, England T20 World Cup Team: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में 16 अक्टूबर से खेले वाले टी20 विश्व कप 2022 के लिये इंग्लैंड ने अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. जोस बटलर की कप्तानी वाली इस टीम में कभी टी20 रैंकिंग में अपनी बादशाहत दिखाने वाले विस्फोटक बल्लेबाज जेसन रॉय को जगह नहीं दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 3, 2022, 07:22 AM IST
  • टी20 विश्वकप के लिये इंग्लैंड ने किया टीम का ऐलान
  • जेसन रॉय को टीम से किया गया बाहर
कभी थे T20 के नंबर 1 बल्लेबाज अब विश्वकप टीम से भी हुए बाहर, जानें क्यों जेसन रॉय को भुगतना पड़ा खामियाजा

Jason Roy, England T20 World Cup Team: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में 16 अक्टूबर से खेले वाले टी20 विश्व कप 2022 के लिये इंग्लैंड ने अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. जोस बटलर की कप्तानी वाली इस टीम में कभी टी20 रैंकिंग में अपनी बादशाहत दिखाने वाले विस्फोटक बल्लेबाज जेसन रॉय को जगह नहीं दी गई है. वहीं इंग्लैंड की टीम ने तेज गेंदबाज मार्क वुड और क्रिस वोक्स की 15 सदस्यीय टीम में वापसी कराई है, जिन्होंने आखिरी बार मार्च में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट खेला था.

17 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर जायेगा इंग्लैंड 

इंग्लैंड पाकिस्तान में इस महीने शुरू हो रही सात मैचों की टी20 श्रृंखला के लिये 19 खिलाड़ियों को ले जायेगा. यह 2005 के बाद इंग्लैंड का पहला पाकिस्तान दौरा है. जेसन रॉय के टीम से बाहर होने के बाद से ही लगातार यह सवाल उठ रहा है कि आखिर क्यों चयनकर्ताओं ने इस प्रारूप के इतने बड़े खिलाड़ी को टीम से बाहर रखा है.

2022 में फ्लॉप रहा है जेसन रॉय का प्रदर्शन

उल्लेखनीय है कि जेसन रॉय के लिये पिछला कुछ समय अच्छा नहीं रहा है और यह विस्फोटक बल्लेबाज सीमित ओवर्स के दोनों प्रारूप में रन बना पाने में नाकाम रहा है. साल 2022 में जेसन रॉय ने 11 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेले हैं जिसमें महज 18.72 की औसत और 104.4 की मामूली स्ट्राइक रेट से सिर्फ 206 रन बनाये हैं. इतना ही नहीं द हंड्रेड में भी उन्होंने ओवल इनविंसिबल के लिये छह पारियों में मात्र 8.5 की औसत से रन बनाये हैं. 

अपने बेस्ट से कोसों दूर हैं जेसन रॉय

दुनिया के सबसे विस्फोटक सलामी बैटर्स में शामिल रह चुके जेसन रॉय का यह प्रदर्शन दर्शाता है कि वो अपने बेस्ट से कोसों दूर हैं जोकि इस साल सिर्फ एक ही अर्धशतकीय पारी खेल सके हैं. उनके प्रदर्शन को देखते हुए चयनकर्ताओं ने बिना कोई हिचकिचाहट के इस खिलाड़ी को टीम से बाहर का रास्ता दिखाया है. इसके चलते कप्तान जोस बटलर टीम में फिल सॉल्ट के साथ पारी का आगाज करते हुए नजर आ सकते हैं.

टीम के सेलेक्शन पर बात करते हुए टीम निदेशक रॉब की ने कहा,'हमने टीम का चयन करते हुए यही सोचा कि हमारे लिये कौन बेस्ट प्रदर्शन कर रहा है, विश्वकप में हमारा सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग पेयर क्या हो सकता है. हमें रॉय के प्रदर्शन को देखते हुए बाहर रखना पड़ा, जो कि एक दुर्भाग्यपूर्ण फैसला है लेकिन टीम के लिहाज से हमें उसके हितों को पहले रखना होगा.'

जानें कैसी है विश्वकप के लिये इंग्लैंड की टी20 टीम

जोस बटलर टीम के कप्तान होंगे जो चोट के कारण पाकिस्तान के खिलाफ श्रृंखला के शुरूआती मैच नहीं खेल सकेंगे. इंग्लैंड की टीम ने रिजर्व खिलाड़ियों में लियाम डॉसन, रिचर्ड ग्लीसन और टाइमल मिल्स को शामिल किया है.

इंग्लैंड टीम : जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरस्टॉ, हैरी ब्रूक, सैम कुरेन, क्रिस जोर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, आदिल रशीद, फिल साल्ट, बेन स्टोक्स, रीसे टॉपली, डेविड विली, क्रिस वोक्स, मार्क वुड. 

रिजर्व : लियाम डॉसन, रिचर्ड ग्लीसन, टाइमल मिल्स.

इसे भी पढ़ें- PAK vs HKG: भारत के सामने शेर पाकिस्तान ने किया ढेर, हॉन्गकॉन्ग की हार के बाद सोशल मीडिया पर छाए ये मीम्स

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़