T20 World Cup 2022: आखिर क्यों इस बार ऑस्ट्रेलिया में सच होगा जीत का सपना, बेहद मजबूत है भारतीय टीम

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 विश्वकप 2022 के लिये भारतीय टीम का ऐलान किया जा चुका है, जिसको लेकर खेल विशेषज्ञों की ओर से प्रतिक्रिया आनी शुरू हो गई है. कुछ पूर्व क्रिकेटर्स का मानना है कि चयनकर्ताओं ने संतुलित टीम बनाने का प्रयास किया है तो कुछ का मानना है कि इसमें अभी भी बदलाव किये जा सकते थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 14, 2022, 08:26 AM IST
  • बुमराह-हर्षल की वापसी से मजबूत हुई भारतीय टीम
  • अर्शदीप के आने से डेथ ओवर्स की गेंदबाजी हुई मजबूत
T20 World Cup 2022: आखिर क्यों इस बार ऑस्ट्रेलिया में सच होगा जीत का सपना, बेहद मजबूत है भारतीय टीम

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 विश्वकप 2022 के लिये भारतीय टीम का ऐलान किया जा चुका है, जिसको लेकर खेल विशेषज्ञों की ओर से प्रतिक्रिया आनी शुरू हो गई है. कुछ पूर्व क्रिकेटर्स का मानना है कि चयनकर्ताओं ने संतुलित टीम बनाने का प्रयास किया है तो कुछ का मानना है कि इसमें अभी भी बदलाव किये जा सकते थे. हालांकि पिछले साल के मुकाबले इस टीम पर नजर डालें तो ये ज्यादा बेहतर और मजबूत नजर आती है. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि इस बार भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में लगभग 9 साल से चले आ रहे आईसीसी खिताब के सूखे को खत्म कर सकती है.

यूएई और ओमान में पिछले साल खेले गये टी20 विश्वकप में कोहली-शास्त्री की जोड़ी नजर आई थी लेकिन इस बार रोहित-द्रविड़ की जोड़ी ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रच दोबारा यह खिताब जीतने वाली दूसरी टीम बनना चाहेगी. 

बुमराह-हर्षल की वापसी से मजबूत हुई भारतीय टीम

एशिया कप 2022 में जाने वाली टीम से जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की तेज जोड़ी चोटों से उबरने और फिटनेस टेस्ट पास करने के बाद वापस आ गई है. इस जोड़ी की वापसी भारत के लिए एक बड़ा बढ़ावा है, खासकर जब एशिया कप में गेंदबाजी आक्रमण में धार की कमी दिखी. युवा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह पर भारत का भरोसा तब देखा गया जब उन्हें 15 सदस्यीय टीम में रखा गया, जिसमें दीपक चाहर और मोहम्मद शमी को रिजर्व खिलाड़ियों के रूप में नामित किया गया.

अर्शदीप के आने से डेथ ओवर्स की गेंदबाजी हुई मजबूत

अर्शदीप ने डेथ ओवरों में अपनी यॉर्कर के साथ शानदार प्रदर्शन किया था, जैसा कि आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय मैचों में जुलाई में डेब्यू के बाद से देखा गया था. बुमराह, हर्षल, अर्शदीप, भुवनेश्वर कुमार और हरफनमौला हार्दिक पांड्या के साथ, रोहित के पास मिशन आस्ट्रेलिया के लिए एक शानदार तेज गेंदबाजी आक्रमण है, हालांकि वे उमरान मलिक के रूप में एक तेज गति विकल्प से चूक गए हैं.

कोहली के फॉर्म से भारत को राहत

बल्लेबाजी के मामले में, रोहित, केएल राहुल और विराट कोहली शीर्ष तीन में जारी रहेंगे, जैसा वे 2021 टी20 विश्व कप में भारत के सुपर 12 से बाहर होने के दौरान थे. तब से, भारत के एक नए आक्रामक बल्लेबाजी दृष्टिकोण को अपनाने के बारे में बहुत कुछ कहा गया है. लेकिन मुद्दा यह है कि इस साल टी20 में तीनों को एक साथ प्रदर्शन करना जरूरी है.

सूर्यकुमार-हार्दिक ने मध्यक्रम किया मजबूत

सूर्यकुमार यादव, अपने 360-डिग्री शॉट्स के साथ, बल्लेबाजी की गति को बढ़ाने की क्षमता रखते हैं. फिर दीपक हुड्डा हैं, जिन्होंने भारतीय जर्सी में अपने मौके को भुनाया है. अपनी कठोर बल्लेबाजी के अलावा, वह पार्ट-टाइम आफ-स्पिन विकल्प भी प्रदान करते हैं, जो विशेष रूप से सर्जरी के बाद रवींद्र जडेजा के अनुपलब्ध होने के कारण एक आवश्यकता है.

कार्तिक-पंत में दिखेगी टक्कर

लेकिन हुड्डा 'दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत की जोड़ी को मध्य क्रम के स्लॉट में रखने के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे, रोहित, राहुल, विराट और सूर्यकुमार के शीर्ष चार को देखते हुए पांड्या को आलराउंडर के रूप में मौका मिलेगा. कार्तिक ने टी20 विश्व कप जीतने के अपने सपने को पूरा करने की दिशा में आईपीएल 2022 में और भारत के लिए टी20 में अपने शानदार फिनिशिंग कौशल के दम पर टीम में जगह बनाई है. 

चहल-अक्षर की जोड़ी करेगी स्पिन में कमाल

दूसरी ओर, पंत ने प्रारूप में बहुत प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं करने के बावजूद, आलराउंडर अक्षर पटेल के अलावा टीम में एकमात्र बाएं हाथ का बल्लेबाज होने का फायदा उठाया है. अक्षर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के साथ भारत की स्पिन तिकड़ी का भी हिस्सा हैं. अश्विन को चुनने का मतलब था कि मुख्य टीम में रवि बिश्नोई की जगह नहीं थी, जिन्हें रिजर्व में रखा गया है.

भारत का पेस अटैक है सबसे खतरनाक

बुमराह और हर्षल के चोटों से ठीक होने के बाद शमी भी पिछले साल के विश्व कप के बाद से एक भी टी20 नहीं खेलने के बावजूद रिजर्व में हैं. इस साल उनके साथ बहुत कम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेले जाने के साथ, शमी ने चाहर के साथ खुद को आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 के लिए भारत की टीम में पाया, जिसमें अर्शदीप, भुवनेश्वर और पांड्या को एनसीए में कंडीशनिंग के जुड़े कामों की रिपोर्ट सौंपना है.

खत्म हो सकता है खिताब का सूखा

इसके अलावा, इंग्लैंड में 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के बाद से, भारत ने आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है. अक्टूबर 2022 में, जब भारत मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में अपने पहले सुपर 12 मैच में पाकिस्तान के खिलाफ मैदान में उतरेगा, तो 2007 के सपने को दोहराने की पूरी ताकत से उम्मीद की जाएगी और इसमें कोई आश्चर्य नहीं होगा.

ऐसी है भारत की टी20 विश्वकप की टीम

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह.
अतिरिक्त खिलाड़ी- मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई और दीपक चाहर.

इसे भी पढ़ें- T20 विश्वकप की टीम में क्यों शामिल नहीं हुए संजू सैमसन, पंत के रुख पर भी BCCI ने किया बड़ा खुलासा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़