31 अगस्त है इन अहम कामों को निपटाने की आखिरी तारीख, टालने पर हो सकता है 2 हजार तक का नुकसान

आपको 31 अगस्त से पहले पहले कुछ आवश्यक कामों को निपटाना बेहद जरूरी है. क्योंकि 31 अगस्त ही वो तरीख है जब इन कामों को निपटाने की आखिरी तारीख है. अगर आपने इन कामों को नहीं निपटाया तो आपको पैसों का नुकसान भी झेलना होगा.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 29, 2022, 10:14 AM IST
  • 31 अगस्त है इन अहम कामों को निपटाने की आखिरी तारीख
  • टालने पर हो सकता है आपको 2 हजार तक का नुकसान
31 अगस्त है इन अहम कामों को निपटाने की आखिरी तारीख, टालने पर हो सकता है 2 हजार तक का नुकसान

नई दिल्ली: अगस्त के महीने को खत्म होने में अब केवल दो दिन ही बाकी रह गए हैं. ऐसे में आपको अगस्त से पहले पहले कुछ आवश्यक कामों को निपटाना बेहद जरूरी है. क्योंकि 31 अगस्त ही वो तरीख है जब इन कामों को निपटाने की आखिरी तारीख है. अगर आपने इन कामों को नहीं निपटाया तो आपको पैसों का नुकसान भी झेलना होगा. 

31 अगस्त तक पूरा कर लें ITR वेरिफिकेशन

जिन लोगों ने 1 अगस्त या उसके बाद अपना आईटीआर फाइल किया है उनको वेरिफिकेशन के लिए 30 दिन का ही वक्त मिलेगा. ऐसे में 1 अगस्त को रिटर्न फाइल करने वालों के लिए यह डेडलाइन 31 अगस्त को खत्म हो रही है. अगर आपने ITR भर दिया है और उसका वेरिफिकेशन नहीं कराया तो आपका ITR फाइल हुआ नहीं माना जाएगा. 

यह काम इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर पूरा किया जा सकता है. अगर कोई टैक्सपेयर ऑफलाइन वेरिफिकेशन करना चाहता है तो वह डाक की मदद से इनकम टैक्स विभाग के बेंगलुरू ऑफिस को स्पीड पोस्ट कर सकता है.

वेरिफिकेशन के लिए 120 या 30 दिनों का कैलकुलेशन जिस दिन रिटर्न भरा गया है, उस तारीख के आधार पर होगा. अगर किसी टैक्सपेयर ने 1 अगस्त को रिटर्न फाइल किया तो उसकी डेडलाइन 31 अगस्त होगी. 

पीएनबी के ग्राहक करा लें ये जरूरी काम

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक के कस्टमर हैं तो हर हाल में अपना केवाईसी 31 अगस्त तक पूरा कर लें. पीएनबी ने अपने ग्राहकों को सूचना देते हुए यह कहा है कि अगर आपने डेडलाइन के भीतर केवाईसी पूरा नहीं किया तो अकाउंट पर होल्ड लग सकता है. बैंक की तरफ से एक ट्वीट किया गया है जिसमें रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के मुताबिक, अगर किसी कस्टमर का 31 मार्च 2022 तक केवाईसी पूरा नहीं होता है तो वह 31 अगस्त तक पीएनबी की ब्रांच जाकर इस काम को पूरा कर लें.

पीएम किसान केवाईसी

31 अगस्त 2022 पीएम किसान केवाईसी कराने की भी आखिरी तारीख है. बता दें कि इससे पहले इसे निपटाने की लास्ट डेट 31 जुलाई 2022 तय थी. लेकिन केंद्र सरकार द्वारा इस समय सीमा को 1 महीने के लिए आगे खिसका दिया गया था. पीएम किसान लाभार्थियों के लिए यह जरूरी है कि वे हर हाल में अपनी केवाईसी को निपटा लें नहीं तो उनको 12वीं किस्त के तहत आने वाले 2 हजार रुपयों से हाथ धोना पड़ सकता है. 

यह भी पढ़ें: Bank Holiday List: सितंबर में कुल 13 दिन तक बैंक रहेंगे बंद, चेक करें छुट्टियों की लिस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़