7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी HRA और CEA पर हुआ बड़ा फैसला!

7th Pay Commission: वित्त मंत्रालय के सर्कुलर को देखें तो बेसिक सैलरी पर 50 फीसदी मर्जर बेनिफिट नहीं लेने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में बंपर उछाल आया है. इन कर्मचारियों का DA 362 फीसदी से बढ़ाकर 406 फीसदी कर दिया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 1, 2021, 01:07 PM IST
  • केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 28 फीसदी तक बढ़ गया है
  • DA के 25 फीसदी ज्यादा होने पर HRA खुद-ब-खुद बढ़ गया है
7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी HRA और CEA पर हुआ बड़ा फैसला!

7th Pay Commission: नई दिल्लीः केंद्रीय कर्मचारियों को बेसब्री से सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के लागू होने का इंतजार है. पिछली दिनों खबर आई थी कि कर्मियों को त्योहार से पहले Good News मिल सकती है. इसके बाद लोगों में ये जानने की भी दिलचस्पी है 7th Pay Commission के मिलने के बाद उनकी सैलरी में क्या और कितना इजाफा हो जाएगा. हालांकि अभी तक DA बढ़ने की ही बात हो रही थी.

लेकिन, खबर सिर्फ इतनी ही नहीं है, बल्कि उम्मीद से ज्यादा मिलने के कयास हैं. 7th Pay Commission से सैलरी के किस हिस्से में कितनी बढ़ोतरी होने वाली है, इस पर डालते हैं एक नजर.  

महंगाई भत्ते में बंपर उछाल
वित्त मंत्रालय के सर्कुलर को देखें तो बेसिक सैलरी पर 50 फीसदी मर्जर बेनिफिट नहीं लेने वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ते में बंपर उछाल आया है. इन कर्मचारियों का DA 362 फीसदी से बढ़ाकर 406 फीसदी कर दिया गया है.

वहीं, 50 मर्जर बेनिफिट लेने वाले कर्मचारियों का DA 312 फीसदी से बढ़ाकर 356 फीसदी कर दिया गया है. 1 जुलाई 2021 से नया महंगाई भत्ता लागू किया गया है.

बढ़ गया है HRA
जानकारी के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 28 फीसदी तक बढ़ गया है और इसका पेमेंट भी किया जा चुका है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने का फायदा हुआ है कि इसकी वजह से दूसरे अलाउंस में बढ़ोतरी हुई है. सबसे अच्छा इजाफा हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में हुआ है. महंगाई भत्ते के 25 फीसदी ज्यादा होने पर HRA खुद-ब-खुद बढ़ गया है.

सरकार ने जुलाई में महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) बढ़ाया था. इसके बाद हाउस रेंट अलाउंस (House Rent Allowance) भी खुद ही रिवाइज हो गया था.

1 जुलाई 2021 से लागू हुई बढ़ोतरी
शहर की कैटेगरी के हिसाब से 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी HRA दिया जा रहा है. यह बढ़ोतरी भी DA के साथ 1 जुलाई 2021 से लागू हो गई है. हाउस रेंट अलाउंस (HRA) की कैटेगरी X, Y और Z क्लास शहरों के हिसाब से है. मतलब जो केंद्रीय कर्मचारी X कैटेगरी में आते हैं उन्हें अब 5400 रुपये महीने से ज्‍यादा HRA मिलेगा.

इसके बाद Y Class वाले को 3600 रुपये महीना और फिर Z Class वाले को 1800 रुपये महीना. X कैटेगरी में 50 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहर आते हैं. इन शहरों में जो केंद्रीय कर्मचारी तैनात हैं उन्‍हें 27 फीसदी HRA मिलेगा. वहीं, Y कैटेगरी के शहरों में 18 फीसदी होगा और Z कैटेगरी में 9 फीसदी होगा.

इतना बढ़ेगा HRA
जी मीडिया के मुताबिक, 7th Pay Matrix के हिसाब से केंद्रीय कर्मचारियों की अधिकतम बेसिक सैलरी 56000 रुपये per Month है तो उसका HRA 27 फीसदी के हिसाब से कितना बढ़ेगा, इसे ऐसे समझिए. 
HRA = 56000 रुपये x 27/100= 15120 रुपये महीना
पहले HRA = 56000 रुपये x 24/100= 13440 रुपये महीना. 

यह भी पढ़िएः Bank Holiday in September 2021: सितंबर में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, लिस्ट देखकर बना लीजिए प्लान

CEA भी बढ़ा हुआ मिलेगा
केंद्रीय कर्मचारियों को चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस (CEA) भी मिलता है. कोरोना की वजह से कर्मचारी इस भत्ते को क्लेम नहीं कर पाए थे. जो भी कर्मचारी कोरोना के कारण चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस (CEA) क्लेम नहीं कर पाए थे, उनके पास अब इसे क्लेम करने का मौका है. अब वो उसे क्लेम कर सकते हैं, इसके लिए उन्हें किसी ऑफिशियल डॉक्यूमेंट्स की भी जरूरत नहीं होगी.

7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक हर महीने CEA, 2,250 रुपये होता है. लेकिन पिछले साल से ही कोरोना महामारी की वजह से स्कूल बंद पड़े हैं. जिसके चलते CEA को केंद्रीय कर्मचारी क्लेम नहीं कर सके हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़