7th pay commission latest: रिटायर्ड कर्मचारियों की ग्रेच्युटी को लेकर आई बड़ी खबर, इस दर पर मिलेगा DA

7th pay commission latest Update: केंद्र सरकार ने सेवानिवृत्त केंद्रीय कर्मचारियों की कैश पेमेंट और ग्रेच्युटी जारी कर दी है. वित्त मंत्रालय की ओर से जारी रिलीज में 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक महंगाई भत्ता (DA) जारी करने की जानकारी भी दी गई है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 9, 2021, 03:24 PM IST
  • जानिए रिटायर्ड केंद्रीय कर्मचारियों को कितना मिलेगा DA
  • वित्त मंत्रालय की ओर से जारी रिलीज में दी गई जानकारी
7th pay commission latest: रिटायर्ड कर्मचारियों की ग्रेच्युटी को लेकर आई बड़ी खबर, इस दर पर मिलेगा DA

7th pay commission latest Update: सेवानिवृत्त केंद्रीय कर्मचारियों  के लिए अच्छी खबर आई है. केंद्र सरकार ने सेवानिवृत्त केंद्रीय कर्मचारियों (Retired Central Government Employees) की कैश पेमेंट और ग्रेच्युटी (Gratuity) जारी कर दी है. वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने जनवरी 2020 से जून 2021 की ग्रेच्युटी जारी की है. वित्त मंत्रालय की ओर से जारी रिलीज में 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) जारी करने की जानकारी भी दी गई है. 

बेसिक सैलरी का 17% रहेगा DA 
सेवानिवृत्त कर्मियों के लिए इस अवधि में महंगाई भत्ते (DA) की दर बेसिक सैलरी की 17 फीसदी रहेगी. याद रहे कि इसमें 1 जनवरी 2020 को बढ़े 4 फीसदी DA, 1 जुलाई 2020 को बढ़े 3 फीसदी DA और 1 जनवरी 2020 को बढ़े 4 फीसदी DA की अतिरिक्त इंस्टॉलमेंट को जोड़कर 28 फीसदी कर दिया गया है. 
यह भी पढ़िएः Salary Hike: नौकरीपेशा लोगों के लिए आई बड़ी खबर, करीब 10% बढ़ जाएगी सैलरी!

छुट्टी के बदले ग्रेच्युटी की सुविधा 
सेंट्रल सिविल सर्विसेज (पेंशन) रूल्स 1972 के प्रावधानों के मुताबिक, रिटायरमेंट या मौत की तिथि पर DA को ग्रेच्युटी की गणना के आधार पर परिलब्धियों के तौर पर गिना जाता है. वित्त मंत्रालय की ओर से जारी ज्ञापन में यह भी बताया गया है कि 1 जनवरी 2020 से लेकर 30 जून 2021 तक सेवानिवृत्त हुए केंद्रीय कर्मचारियों और पहले से सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए छुट्टी के बदले ग्रेच्युटी और कैश पेमेंट वन टाइम रिटायरमेंट बेनेफिट्स होगा.
यह भी पढ़िएः EPFO: दिवाली से पहले करोड़ों कर्मचारियों के खाते में आएगी मोटी रकम, सरकार ले सकती है ये फैसला
सीसीएस (CCS) पेंशन नियम 1972 में निर्धारित अन्य सभी शर्तें और पेंशन और पीडब्ल्यू विभाग के आदेश छुट्टी के बदले ग्रेच्युटी और कैश पेमेंट की गणना करते समय लागू रहेंगे. 

DA में जल्द हो सकता है 3 फीसदी का इजाफा
बता दें कि इससे पहले खबर आई थी कि आने वाले दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन फीसदी का इजाफा होगा. इस तरह महंगाई भत्ता (DA Hike) 28 प्रतिशत से बढ़कर 31 प्रतिशत हो जाएगा.  वहीं, जुलाई में  DA बढ़कर 28 फीसदी हो गया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़