19 अक्टूबर से UP में खुल रहा कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूल, जानें नई गाइडलाइन्स

जल्द ही उत्तर प्रदेश में कक्षा 9 से 12वीं के स्कूल खुलने वाले हैं. इससे जुड़े दिशा निर्देश सरकार ने जारी कर दिया है. लेकिन कन्टेनमेंट जोन में आने वाले स्कूलों को फिलहाल नहीं खोला जाएगा.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 11, 2020, 11:39 AM IST
    • 19 अक्टूबर से यूपी में सभी स्कूल खोले जा रहे
    • कन्टेनमेंट जोन में आने वाले स्कूलों को फिलहाल नहीं खोला जाएगा
19 अक्टूबर से UP में खुल रहा कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूल, जानें नई गाइडलाइन्स

लखनऊ: सरकार ने कुछ नई गाइडलाइन्स जारी करते हुए उत्तर प्रदेश में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं. इस नई गाइडलाइन्स का पालन स्कूल प्रशासन से लेकर अभिभावकों को भी करना होगा. जिसके बाद ही बच्चों को स्कूल आने की अनुमति दी जाएगी.

बता दें कि 19 अक्टूबर से यूपी में सभी स्कूल खोले जा रहे हैं. लेकिन इससे पहले स्कूलों को छात्रों के अभिभावकों से लिखित सहमति लेनी होगी कि वह अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार है या नहीं. इस बात की जानकारी यूपी के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने साझा की है. इसके साथ ही भी कहा गया है कि कन्टेनमेंट जोन में आने वाले स्कूलों को फिलहाल नहीं खोला जाएगा.

इस गाइडलाइन्स के तहत स्कूलों को दो शिफ्टों में चलाया जाएगा. पहली शिफ्ट में कक्षा 9 व 10 और दूसरी पाली में कक्षा 11 और 12 के छात्रों के लिए स्कूल खुलेगा. वहीं 1 दिन में कक्षा में 50 प्रतिशत छात्रों को ही बुलाया जाएगा. खैर किसी भी विद्यार्थी को स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा.

लापरवाही नहीं, वरना Heart Attack बन सकता है मौत की वजह! जानिए उपाय, लिंक पर क्लिक कर जानें खबर.

ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी  

इसके साथ ही जो छात्र घर पर रहकर ऑनलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं उनके लिए ऑनलाइन क्लास जारी रहेगी. बता दें कि स्कूल बुलाने में उन विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी जा रही है जिसके पास ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध नहीं है. 

हर पाली के बाद क्लास को किया जाएगा सैनिटाइज
कक्षा में बच्चों को एक दूसरे से कम से कम छह फुट की दूरी बनाकर बैठना होगा. हर पाली के बाद स्कूल सैनिटाइज किया जाएगा. स्कूलों में सैनेटाइजर, हैण्डवाश, थर्मल स्कैनिंग व प्राथमिक उपचार की व्यवस्था होगी. यदि किसी विद्यार्थी, शिक्षक या अन्य कर्मचारी को खांसी, जुखाम या बुखार के लक्षण देखे  जाएगें तो उन्हें प्राथमिक उपचार देते हुए घर वापस भेज दिया जाएगा. हर समय स्कूल मे सोशल डिसटेंसिंग का पालन करवाया जाएगा. स्कूल वैन को भी सैनिटाइज किया जाएगा.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

ट्रेंडिंग न्यूज़