Weather Update Today: मौसम ने ली करवट, जानें कब तक बरसेंगे बादल

Weather Update Today: राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में शनिवार को बारिश हुई, जिससे शहर में प्रदूषण का स्तर कम हो गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली का अधिकतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री कम है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 3, 2024, 08:38 AM IST
  • आज कैसा रहेगा मौसम
  • प्रदूषण स्तर में हुआ सुधार
Weather Update Today: मौसम ने ली करवट, जानें कब तक बरसेंगे बादल

नई दिल्लीः Weather Update Today: राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में शनिवार को बारिश हुई, जिससे शहर में प्रदूषण का स्तर कम हो गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दिल्ली का अधिकतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के औसत तापमान से दो डिग्री कम है. 

प्रदूषण के स्तर में हुआ सुधार

मौसम विभाग कार्यालय ने कहा कि शहर का न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से पांच डिग्री अधिक है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार शाम छह बजे राष्ट्रीय राजधानी का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 114 के साथ 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज किया गया. 

आज कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने रविवार को आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. इसमें कहा गया है कि रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान के क्रमश: 26 और 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. दिल्ली में अगले चार दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं. वहीं आईएमडी ने उत्तर भारत, पूर्वोत्तर भारत और दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार जताए हैं.

राजस्थान के कई इलाकों में बारिश

उधर राजस्थान के कई इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई जिससे फसलों को नुकसान पहुंचा है. राज्य में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव है. हालांकि तीन मार्च से राज्य के अधिकांश भागों से विक्षोभ का प्रभाव समाप्त होने व आगामी एक सप्ताह के लिए मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. 

हिमाचल में बारिश और बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में हिमपात से लाहौल एवं स्पीति तथा किन्नौर जिलों में आम जनजीवन प्रभावित हुआ है, जबकि राज्य में पांच राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 441 सड़कें यातायात के लिए बंद हैं. राज्य के मध्य और निचले पहाड़ी इलाकों में रुक-रुककर बारिश हुई. 

उधर मनाली-सोलंग नाला मार्ग पर नेहरू कुंड के पास सड़क किनारे खड़े पांच वाहन हिमस्खलन में दब गए. हालांकि, घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. राज्य में हिमपात और बारिश रविवार तक जारी रहेगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़