एसी चलाने पर बिजली बिल की टेंशन दूर, बड़े काम की है BSES Delhi की ये टिप्स

गर्मियों में आप बिजली के बिल की चिंता किए बिना भी एसी इस्तेमाल कर सकते हैं. दिल्ली में बिजली सप्लाई करने वाली संस्था बीएसईएस दिल्ली ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एसी इस्तेमाल को लेकर कुछ बेहद काम की टिप्स साझा की हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 29, 2022, 12:22 PM IST
  • गर्मियों में एसी चलाने पर आता है ज्यादा बिल
  • बीएसईएस बता रहा है बिजली की बिल कम करने का तरीका
एसी चलाने पर बिजली बिल की टेंशन दूर, बड़े काम की है BSES Delhi की ये टिप्स

नई दिल्ली. गर्मियों के दिनों बाहर चिलचिलाती धूप और घर के अंदर की पसीने भरी गर्मी से राहत के लिए एसी सबसे अच्छा जरिया है. गर्मियों के आते ही घरों में एसी और कूलर लग जाते हैं. मार्केट में एसी की डिमांड भी बढ़ जाती है. 

हालांकि आम आदमी एसी खरीदते वक्त या चलाते वक्त बिजली के बिल को भी लेकर हमेशा टेंशन में रहता है. लेकिन अब इन गर्मियों में आप बिजली के बिल की चिंता किए बिना भी एसी इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल देश की राजधानी दिल्ली में बिजली सप्लाई करने वाली संस्था बीएसईएस दिल्ली (BSES Delhi) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एसी इस्तेमाल को लेकर कुछ बेहद काम की टिप्स साझा की हैं. 

जिन्हें अमल में लाकर आप एसी पर आने वाले बिजली के बिल में काफी बेहतर बचत कर सकते हैं. हालांकि भले ही बीएसईएस ने यह टिप्स दिल्ली वासियों को ध्यान में रख कर शेयर की हों लेकिन इसे देश भर का कोई परिवार अमल में लाकर अपने बिजली बिल के बोझ को कम कर सकता है. 

इस तरह कम कर सकते हैं बिजली का बिल

बीएसईएस दिल्ली ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, दीवार या रेलिंग पर गमलों में पौधे जरूर लगाएं. पौधे लगाने से घर का तापमान नियंत्रित रहता है. साथ ही एसी चलाते वक्त घर की खिड़की और दरवाजों को जरूर बंद रखें. इससे कमरे में धूप और बाहर की हवा नहीं आ सकेगी और कमरा ठंडा रहेगा. 

एसी का तापमान रखें स्थिर

एसी चलाते वक्त उसके कूलिंग टंप्रेचर को स्थिर रखना चाहिए. अगर आप 24 डिग्री पर कूलिंग को फिक्स कर दें बिजली की काफी कम खपत होती है. एसी बनाने वाली कंपनियों के मुताबिक 24 डिग्री पर फिक्स करके एसी चलाने पर 30 फीसदी तक बिजली की कम खमत होती है. बता दें कि एसी चलाने की वजह से बिजली के बिल में सबसे ज्यादा इजाफा होता है. 

यह भी पढ़ें: ग्लास में दूध के साथ थाली में दाल रोटी और चावल भी परोसेगी अमूल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़