वजन घटाने के लिए चिया सीड्स का करें इस्तेमाल, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

Chia Seeds Benefits: आजकल अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं. ऐसे में आप अपने वजन को कम करने के लिए चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं. आइए जानते हैं चिया सीड्स खाने के फायदे और सही तरीका  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 11, 2022, 07:38 PM IST
  • मोटापा कम करने के लिए करें चिया सीड्स का उपयोग
  • रोजाना चिया सीड्स का इस तरह से करें सेवन
वजन घटाने के लिए चिया सीड्स का करें इस्तेमाल, मक्खन की तरह पिघलेगी चर्बी

नई दिल्ली: Chia Seeds For Weight Loss: अनहेल्दी खानपान की वजह से आजकल अधिकतर लोग मोटापे का शिकार है. मोटापे को कम करने के लिए लोग एक्सरसाइज करते हैं, लकिन इसके बाद भी वजन कम होने का नाम नहीं लेता है. अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अपने डाइट में कुछ बदलाव करके स्लिम और फिट हो सकते हैं. मोटापा कम करने के लिए आप चिया सीड्स का उपयोग कर सकते हैं. चिया सीड्स में विटामिन, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है. जो वजन कम करने में मददगार है.

क्या होता है चिया सीड्स?
चिया सीड्स और तुलसी के बीज को लेकर लोगों में अक्सर कंफ्यूज देखने को मिलती है. वास्तव में चिया बीज और तुलसी का बीज दोनों डिफरेंट होते हैं.  चिया मिंट फैमिली का एक मैक्सिकन मिंट होता है जो कि मैक्सिको में पाया जाता है.  बता दें कि चिया सीड्स में फाइबर पाया जाता है जिससे पेट काफी देर तक भरा रहता है.

चिया सीड्स खाने का तरीका
वजन कम करने के लिए आप चिया सीड्स का इस्तेमाल सुबह के समय कर सकते हैं. इसके लिए सबसे एक गिलास पानी में चिया सीड्स भिगो कर रख दें. अगले दिन सुब नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें.

दलिया में करें चिया सीड्स का उपयोग
मोटापा कम करने के लिए आप चिया सीडिस् को दलिया में  भी उपयोग कर सकते हैं. दलिया के ऊपर एक चम्मच चिया सीड्स मिक्स करके खाएं. इससे आपका वजन बहुत कम समय में कम हो जाएगा.

दही के साथ करें सेवन
चिया सीड्स को आप दही के साथ भी खा सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच चिया सीड्स को रातभर के लिए भिगोकर रख दें. इसके अगले दिन इसको दही के साथ मिक्स कर लें. अब इसका सेवन करें, रोजाना दही और चिया सीड्स का सेवन करने से वजन कम हो जाएगा.

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: सफेद मूसली खाने से आती है गजब की शक्ति, जानिए इसके सारे फायदे और सेवन का तरीका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़