एयर फोर्स में इस तारीख से शुरू होगी अग्निपथ योजना के तहत भर्ती, जानें क्या कहा वायुसेना चीफ

अग्निपथ योजना के तहत चयन प्रक्रिया को लेकर वायुसेना प्रमुख वी आर चौधरी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने यह भी कहा कि 2022 के लिए अग्निपथ योजना के तहत (सशस्त्र बल में) भर्ती किये जाने वालों की उम्र सीमा बढ़ा कर 23 वर्ष कर दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 17, 2022, 09:49 PM IST
  • एयर फोर्स में इस तारीख से शुरू होगी भर्ती
  • अग्निपथ योजना के तहत युवाओं का होगा चयन
एयर फोर्स में इस तारीख से शुरू होगी अग्निपथ योजना के तहत भर्ती, जानें क्या कहा वायुसेना चीफ

नई दिल्लीः अग्निपथ योजना के तहत वायुसेना द्वारा चयन प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी. वायुसेना प्रमुख वी आर चौधरी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने यह भी कहा कि 2022 के लिए अग्निपथ योजना के तहत (सशस्त्र बल में) भर्ती किये जाने वालों की उम्र सीमा बढ़ा कर 23 वर्ष कर दी गई है, जिससे सशस्त्र बल में भर्ती के नये ‘मॉडल’ के तहत युवाओं के एक बड़े हिस्से को शामिल किया जा सकेगा.

योजना के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन

इस नयी योजना के खिलाफ देश के कई हिस्सों में व्यापक प्रदर्शन हो रहे हैं. केंद्र द्वारा हाल ही में घोषित यह योजना सशस्त्र बलों में चार साल की अल्पकालिक सेवा का प्रावधान करती है, जबकि रंगरूटों में से 25 प्रतिशत को करीब 15 वर्षों की नियमित सेवा के लिए सैन्य बलों में बरकरार रखा जाएगा.

एयर चीफ मार्शल का बयान

एयर चीफ मार्शल चौधरी ने कहा, ‘‘सरकार सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए हाल में अग्निपथ योजना लायी है. योजना के लिए न्यूनतम उम्र साढ़े 17 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 21 साल है. मैं यह सूचित करते हुए खुश हूं कि पहली भर्ती के लिए ऊपरी उम्र सीमा बढ़ा कर 23 साल कर दी गई है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस बदलाव से युवाओं का एक बड़ा हिस्सा अग्निवीर के रूप में भर्ती हो सकेगा. वायुसेना के लिए चयन प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी.’’

अग्निपथ योजना की उम्र सीमा बढ़ाई

सरकार ने गुरुवार रात अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती की ऊपरी उम्र सीमा 2022 के लिए 21 वर्ष से बढ़ा कर 23 वर्ष कर दी. सरकार ने मंगलवार को इस योजना की घोषणा की थी. नयी योजना के तहत चार साल के सेवाकाल के दौरान करीब ढाई महीने से छह महीने तक के प्रशिक्षण की अवधि होगी.

राजनाथ सिंह का बयान

इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बलों में भर्ती की 'अग्निपथ योजना' का विरोध कर रहे युवाओं की चिंताओं को दूर करने के प्रयास के तहत कहा कि यह नई योजना भारत के युवाओं को देश की रक्षा व्यवस्था से जुड़ने और देश सेवा करने का सुनहरा अवसर है. रक्षा मंत्री ने कहा कि कुछ ही दिनों में सेना की भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है.

रक्षा मंत्री ने विरोध प्रदर्शन कर रहे युवाओं से अपील की कि वे इसकी तैयारी में जुट जाएं. बता दें कि अग्निपथ योजना के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में पिछले दो दिनों से जारी विरोध प्रदर्शनों के बीच राजनाथ ने सिलसिलेवार ट्वीट कर युवाओं की चिंताएं दूर करने की कोशिश की.

ये भी पढ़ें- Jammu Kashmir में इस दिन हो सकते हैं चुनाव, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिए संकेत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़