Air Quality Index: सुधर गई है भारत की हवा, अब दिल्ली नहीं रहा सबसे प्रदूषित शहर, देखें पूरी लिस्ट

Air Quality Index: स्विस एयर क्वालिटि टेक्नॉलिजी कंपनी आईक्यू एयर ने दुनिया के सबसे प्रदूषित देशों और उसके शहरों की लिस्ट जारी की है जिसके अनुसार भारत में रहने वालों के लिये थोड़ी राहत भरी खबर है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 15, 2023, 06:15 PM IST
  • ये हैं दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहर
  • WHO की गाइडलाइन से 10 गुना ज्यादा है भारत में प्रदूषण
Air Quality Index: सुधर गई है भारत की हवा, अब दिल्ली नहीं रहा सबसे प्रदूषित शहर, देखें पूरी लिस्ट

Air Quality Index: स्विस एयर क्वालिटि टेक्नॉलिजी कंपनी आईक्यू एयर ने दुनिया के सबसे प्रदूषित देशों और उसके शहरों की लिस्ट जारी की है जिसके अनुसार भारत में रहने वालों के लिये थोड़ी राहत भरी खबर है. इस रिपोर्ट के अनुसार भारत की हवा में सुधार हुआ है और अब वो इस रैंकिंग में 3 स्थान गिरकर 8वें पायदान पर पहुंच गई है. रिपोर्ट में यह आंकड़े साल 2022 के हैं जिसमें सबसे खराब हवा वाले देशों का जिक्र किया गया है.

ये हैं दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहर

सबसे खराब हवा वाले देशों में चाड का नाम सबसे ऊपर है जबकि इराक, पाकिस्तान, बहराइन, बांग्लादेश, बुर्कीना फासो और कुवैत का नाम टॉप 7 में शामिल हैं. वहीं भारत 8वें पायदान पर काबिज है तो टॉप 10 में उसके नीचे मिस्त्र 9वें और तजाकिस्तान 10वें पायदान पर काबिज है.

WHO की गाइडलाइन से 10 गुना ज्यादा है भारत में प्रदूषण

विश्व स्वास्थ्य ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के दिशानिर्देशों के अनुसार अगर किसी देश का सालाना 2.5 पीएम लेवल 5 µg/m3 या उसेस कम होना चाहिये लेकिन 2022 में भारत का सालाना 2.5 पीएम लेवल था जो कि सुरक्षा लिमिट से 10 गुना ज्यादा है, हालांकि यह 2021 की सालाना औसत (58.1) से कम है. उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया, इस्टोनिया, फिनलैंड, ग्रेनेडा, आइसलैंड और न्यूजीलैंड ही सिर्फ 6 ऐसे देश हैं जो WHO के दिशानिर्देश का पालन कर पाये हैं जबकि 131 देशों में से 118 का सालाना औसत ज्यादा है.

सबसे प्रदूषित शहरों के टॉप-50 में 39 शहर भारतीय

गौरतलब है कि आईक्यू एयर क्वालिटी के वैज्ञानिकों ने ये आंकड़े 131 देशों में लगे 7323 स्थानों में 30 हजार से ज्यादा एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग स्टेशन से एकत्र कर उनका विश्लेशषण कर ही यह रिपोर्ट पेश की है. इस रिपोर्ट में जोर देकर कहा गया है कि दुनिया के सबसे 10 प्रदूषित शहरों में से 8 सेंट्रल और साउथ एशिया से ताल्लुक रखते हैं.

साल 2021 में 15वें पायदान पर काबिज लाहौर 2022 की लिस्ट का सबसे प्रदूषित शहर बना है जबकि दिल्ली चौथे पायदान पर काबिज है. आपको बता दें कि दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से 39 शहर भारत से संबंध रखते हैं. टॉप 10 प्रदूषित शहरों की बात करें तो पाकिस्तान का लाहौर, चीन का होटन, भारत का भिवाड़ी, दिल्ली, पाकिस्तान का पेशावर, भारत का दरभंगा, असोपुर, चाड का जामेना, नई दिल्ली और पटना का नाम शामिल है.

 इसे भी पढ़ें- DRDO Missile Test: भारत ने बनाया सुपरवेपन, रूस के S-400 की तरह दुश्मन को कर देगा तबाह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़