Bank Holiday October 2022: 31 का महीना, 21 दिन छुट्टी, देखिए अक्टूबर में बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट

Bank Holiday October 2022: इस बार अक्टूबर के महीने में कुल 21 दिनों तक बैंक बंद रहने वाले हैं. अक्टूबर में दशहरा, दीवाली, छठ, भाई दूज जैसे कई सारे बड़े त्योहार हैं, जिस वजह से अक्टूबर में Banking Holiday की लिस्ट खासी लंबी है. अक्टूबर में सबसे पहली छुट्टी 2 अक्टूबर को होगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 25, 2022, 10:21 AM IST
  • अक्टूबर में रहेगा 21 दिनों का अवकाश
  • देखें बैंकिंग हॉलिडे की पूरी लिस्ट
Bank Holiday October 2022: 31 का महीना, 21 दिन छुट्टी, देखिए अक्टूबर में बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: Bank Holiday October 2022: RBI ने अक्टूबर 2022 में पड़ने वाली Banking Holiday की लिस्ट को जारी कर दिया है. इस बार अक्टूबर के महीने में कुल 21 दिनों तक बैंक बंद रहने वाले हैं. मौजूदा समय में बैंक से जुड़े लगभग सारे काम डिजिटल या ऑनलाइन तरीके से मोबाइल के जरिए ही हो जाते हैं. 

लेकिन फिर भी चेक क्लियरेंस, ऑफलाइन केवाईसी, खाता बंद कराना, खाता ट्रांसफर कराना जैसे कुछ काम ऐसे होते हैं जिनके लिए आपको बैंक जाना पड़ता है. ऐसे में हमारे लिए बैंकिंग हॉलिडे की लिस्ट से अपडेट रहना भी जरूरी हो जाता है. ताकी हमें अपने इस तरह के बैंकिंग कामों से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े. 

अक्टूबर में बैंक हॉलिडे की लिस्ट

अक्टूबर में दशहरा, दीवाली, छठ, भाई दूज जैसे कई सारे बड़े त्योहार हैं, जिस वजह से अक्टूबर में Banking Holiday की लिस्ट खासी लंबी है. अक्टूबर में सबसे पहली छुट्टी 2 अक्टूबर को होगी. 2 अक्टूबर को गांधी जयंती और महीने के पहले रविवार के कारण देश भर के बैंकों में अवकाश रहेगा. फिर 3 तारीख को दुर्गा पूजा या महाअष्टमी के मौके पर अगरतला, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, इंफाल, कोलकाता, पटना और रांची जोन के बैंक बंद रहेंगे. 

इन दिनों में भी रहेगा अवकाश

4 और 5 तारीख को दुर्गा पूजा/दशहरा (महा नवमी)/आयुधा पूजा/श्रीमंत शंकरदेव का जन्मोत्सव  दुर्गा पूजा/दशहरा (विजय दशमी)/श्रीमंत शंकरदेव का जन्मोत्सव जैसे त्योहार हैं. 4 तारीख को अगरतला, बैंगलुरू, भुवनेश्वर, चेन्नई, गंगटोक, गुवाहाटी, कानपुर, कोच्ची, कोलकाता, लखनऊ, पटना, रांची, शिलांग और थिरुअनंतपुरम जोन के बैंक बंद रहेंगे. 5 तारीख को इंफाल को छोड़कर बाकी सभी जोन के बैंकों में छुट्टी रहेगी. 

6 और 7 तारीख को दुर्गा पूजा (दसाईं) पर्व के मौके पर गंगटोक जोन के बैंक बंद रहेंगे. 8 तारीख को मिलाद-ए-शरीफ/ईद-ए-मिलाद-उल-नबी (पैगंबर मुहम्मद का जन्मदिन) के मौके पर भोपाल, जम्मू, कोच्ची, श्रीनगर और थिरुअनंतपुरम जोन के बैंक बंद रहेंगे. 13 तारीख को करवा चौथ है उस दिन शिमला के बैंक बंद रहेंगे. 14 तारीख को ईद-ए-मिलाद-उल-नबीज के मौके पर जम्मू और शिमला जोन के बैंकों में अवकाश रहेगा. 18 तारीख को काठी बिहू के मौके पर गुवाहाटी जोन के बैंक बंद रहेंगे. 

दीवाली पर यहां के बैंक रहेंगे बंद

24 तारीख को काली पूजा/दीपावली/दिवाली (लक्ष्मी पूजन)/नरक चतुर्दशी के मौके पर गंगटोक, हैदराबाद और इंफाल को छोड़कर पूरे देश के बैंकों में छुट्टी रहेगी. 25 तारीख को लक्ष्मी पूजा/दीपावली/गोवर्धन पूजा के मौके पर गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल और जम्मू जोन के बैंक बंद रहेंगे. 

26 तारीख को गोवर्धन पूजा/विक्रम संवंत नव वर्ष दिवस/भाई बिज/भाई दूज/दिवाली (बाली प्रतिपदा)/लक्ष्मी पूजा/प्रवेश दिवस के मौके पर अहमदाबाद, बोलापुर, बैंगलुरू, दोहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिमला और श्रीनगर जोन के बैंक बंद रहेंगे. 

27 तारीख को भाईदूज/चित्रगुप्त जयंती/लक्ष्मी पूजा/दीपावली/निंगोल चककूबा के मौके पर गंगटोक, इंफाल, कानपुर और लखनऊ जोन के बैंक बंद रहेंगे. 31 तारीख को सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्मदिन/सूर्य पश्ती डाला छठ (सुबह की अर्ध्य)/छठ पूजा के मौके पर अहमदाबाद, पटना और रांची जोन के बैंकों में अवकाश रहेगा. इसके साथ साथ दूसरे और चौथे शनिवार को भी देश भर के बैंक बंद रहेंगे. 

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: क्या नवरात्रि में बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी? इस दिन हो सकता है DA Hike का ऐलान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़