7th Pay Commission: क्या नवरात्रि में बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी? इस दिन हो सकता है DA Hike का ऐलान

7th Pay Commission DA Hike 2022: मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो इस महीने की 28 तारीख को सरकार DA Hike को लेकर कर्मचारियों के हक में फैसला ले सकती है. ऐसी खबरें भी हैं कि केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 25, 2022, 08:38 AM IST
  • क्या नवरात्रि में बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी
  • सरकार इस दिन कर सकती है DA Hike का ऐलान
7th Pay Commission: क्या नवरात्रि में बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी? इस दिन हो सकता है DA Hike का ऐलान

नई दिल्ली: 7th Pay Commission DA Hike 2022: केंद्र सरकार के अंदर काम करने वाले कर्मचारी काफी लंबे वक्त से DA Hike की डिमांड कर रहे हैं. ऐसे में सरकार उनको इस महीने बड़ी खुशखबरी दे सकती है. मीडिया में चल रही खबरों की अगर मानें तो इस नवरात्रि में सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा करने का ऐलान कर सकती है. 

इस महीने होगा DA Hike

मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो इस महीने की 28 तारीख को सरकार DA Hike को लेकर कर्मचारियों के हक में फैसला ले सकती है. ऐसी खबरें भी हैं कि केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है. 

गौरतलब है कि महगांई भत्ते में ये इजाफा 1 जुलाई, 2022 से देय होगा. इस लिहाज से अगर जल्द ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का ऐलान होता है, तो त्यौहार के मौसम में कर्मचारियों की खुशी दोगुनी हो जाएगी. दीपावली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ वेतन क्रेडिट होगा, यानी कि कर्मचारियों को बढ़कर वेतन मिलेगा. 

इस बेस पर बढ़ेगा डीए

केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते का हर वर्ष में दो बार आकलन करती है और उसी के हिसाब से इसमें इजाफा किया जाता है. महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स(AICPI) पर निर्भर करती है. AICPI इंडेक्स में बढ़ोत्तरी होती है, तो महंगाई भत्ते में भी इजाफा किया जाता है.

अभी केंद्रीय कर्मचारियों को वर्तमान में 34 फीसदी की दर से DA दिया जा रहा है. अब इसमें 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की जा सकती है. अगर नवरात्रि के मौके पर केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी का ऐलान करती है, तो केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा. 

कितनी बढ़ जाएगी सैलरी

DA Hike के बाद मिनिमम बेसिक सैलरी में 8 हजार रुपये से ज्यादा का इजाफा होगा. इसे एक उदाहरण के जरिए आसानी से समझ सकते हैं. जैसे अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है. 34 फीसदी के हिसाब से मौजूदा महंगाई भत्ता 6120 रुपये मिलता है. 38 फीसदी DA होने पर यह 6840 रुपये हो जाएगा. यानी हिसाब लागाएं तो महीने के हिसाब से डीए में 720 रुपये की बढ़ोतरी होगी. यानी सालाना सैलरी 8640 रुपये बढ़ जाएगी. 

कितनी बढ़ेगी मैक्सिमम सैलरी

मैक्सिमम सैलरी ब्रेकेट वाले कर्मचारियों को DA Hike से सालाना 27 हजार रुपये से ज्यादा का फायदा मिलेगा. एग्जांपल के तौर पर देखें तो अगर किसी की मैक्सिमम बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है. 34 फीसदी के हिसाब से मौजूदा महंगाई भत्ता 19346 रुपये मिलता है. 38 फीसदी DA होने पर यह 21622 रुपये हो जाएगा. यानी हिसाब लागाएं तो महीने के हिसाब से डीए में 2276 रुपये की बढ़ोतरी होगी. यानी सालाना सैलरी 27,312 रुपये बढ़ जाएगी. 

यह भी पढ़ें: PM Kisan की अगली किस्त नवरात्रि में हो सकती है ट्रांसफर, जानें कैसे चेक होगा स्टेटस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़