Bank Holidays: RBI ने रविवार को बैंक खोलने का दिया निर्देश, जानिए क्यों?

Bank Holidays: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने देशभर के सभी बैंकों के लिए रविवार को कामकाज का निर्देश जारी किया है. आरबीआई के निर्देश में सरकारी कामकाज के लिए 31 मार्च को बैंकों की शाखाएं खोलना का निर्देश दिया गया है. दरअसल 31 मार्च को रविवार है लेकिन यह चालू वित्त वर्ष का अंतिम दिन है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 21, 2024, 10:06 AM IST
  • जानें क्यों दिया गया बैंक खोलने का निर्देश
  • तीन दिन तक बैंकों में नहीं होगा कामकाज
Bank Holidays: RBI ने रविवार को बैंक खोलने का दिया निर्देश, जानिए क्यों?

नई दिल्लीः Bank Holidays: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने देशभर के सभी बैंकों के लिए रविवार को कामकाज का निर्देश जारी किया है. आरबीआई के निर्देश में सरकारी कामकाज के लिए 31 मार्च को बैंकों की शाखाएं खोलना का निर्देश दिया गया है. दरअसल 31 मार्च को रविवार है लेकिन यह चालू वित्त वर्ष का अंतिम दिन है.

जानें क्यों दिया गया बैंक खोलने का निर्देश

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आरबीआई ने अपने बयान में वित्त वर्ष 2023-24 में प्राप्तियों और भुगतान से जुड़े सरकारी लेनदेन के हिसाब को रखने के लिए 31 मार्च को बैंक खोलने का अनुरोध किया है. आरबीआई ने कहा कि केंद्र सरकार ने सरकारी प्राप्तियों और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी ब्रांच को 31 मार्च को लेनदेने के लिए खुला रखने को कहा है.

ऐसे में आरबीआई बैंकों को 31 मार्च यानी रविवा को सरकारी व्यवसाय से जुड़ी अपनी सभी ब्रांच को खोलने का निर्देश देता है.

तीन दिन तक बैंकों में नहीं होगा कामकाज

बता दें कि होली की वजह से सभी राज्यों में बैकों में छुट्टी रहने वाली है. 25 मार्च को देशभर के बैंक बंद रहेंगे. वहीं 23 मार्च को चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे. 24 मार्च को रविवार है. इस तरह लगातार तीन दिन बैंकों में अवकाश रहेगा. वहीं बिहार के बैंकों में चार दिन की छुट्टी रहेगी. क्योंकि 22 मार्च को बिहार दिवस है. ऐसे में उस दिन राज्य में बैंक बंद रहेंगे.

वहीं पटना में 26 और 27 मार्च को भी बैंकों में छुट्टी रहेगी. वहीं 29 मार्च को गुडफ्राइडे है इसलिए उस दिन भी देशभर में बैंक बंद रहेंगे. उधर भुवनेश्वर और इंफाल में 26 मार्च को बैंक नहीं खुलेंगे. इसके बाद 1 अप्रैल को भी देश के सभी बैंक बंद रहेंगे यानी वित्त वर्ष 2024-25 के पहले दिन भी बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़