इन छह बैंकों ने महंगा किया लोन, ले रखा है कर्ज तो ईएमआई चुकाने में पर्स होगी खाली

रेपो रेट बढ़ने से ठीग अगले दिन से ही देश भर के प्रमुख बैंकों ने कर्ज को महंगा करना शुरू कर दिया. कर्ज महंगा करने वाले बैंकों की लिस्ट में आईसीआसीआई बैंक समेत बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक जैसे बैंकों के नाम शामिल हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 11, 2022, 08:20 AM IST
  • देश के कई बैंकों ने महंगा किया कर्ज
  • ICICI और पीएनबी समेत कई बैंकों ने महंगा किया लोन
इन छह बैंकों ने महंगा किया लोन, ले रखा है कर्ज तो ईएमआई चुकाने में पर्स होगी खाली

नई दिल्ली. महंगाई से परेशान जनता की मुश्किलों में लगातार इजाफा होता जा रहा है. दरअसल इस हफ्ते आरबीआई द्वारा मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के नतीजे जारी होने के बाद से ही देश के कई प्रमुख बैंक अपने ग्राहकों के लिए लोन महंगा कर रहे हैं. यामी अब से देश भर के तमाम बैंकों द्वारा 

बता दें कि आरबीआई द्वारा 8 जून को रेपो रेट में इजाफा किया था. जिसके बाद से ही यह तय था कि बैंकों द्वारा दिया जाने वाला कर्ज महंगा हो जाएगा. रेपो रेट बढ़ने से ठीग अगले दिन से ही देश भर के प्रमुख बैंकों ने कर्ज को महंगा करना शुरू कर दिया. कर्ज महंगा करने वाले बैंकों की लिस्ट में आईसीआसीआई बैंक समेत बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक जैसे बैंकों के नाम शामिल हैं.

आईसीआसीआई बैंक

आरबीआई द्वारा रेपो रेट में इजाफे के ठीक एक दिन बाद ही आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों के लिए लोन को महंगा कर दिया. आईसीआईसीआई बैंक ने बीते गुरुवार को ही अपने EBLR यानी बेंचमार्क लेंडिंग रेट को .50 फीसदी बढ़ा कर 8.60 फीसदी कर दिया है. बैंक के इस कदम से ग्राहकों के लिए लोन की दरो में इजाफा हो गया है. बढ़ी हुई ब्याज दरें 8 जून से ही प्रभावी हो गई हैं. 

बैंक ऑफ बड़ौदा

प्रमुख सरकारी बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी अपने ग्राहकों के लिए लोन दरों को बढ़ा दिया है. बैंक ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट को बढ़ाने का ऐलान किया है. बैंक ने इसे बढ़ाकर 7.40 फीसदी का कर दिया है. बैंक की बढ़ी हुई ब्याज दरें 9 जून से ही प्रभावी हो गई हैं. 

पंजाब नेशनल बैंक 

पंजाब नेशनल बैंक द्वारा भी ग्राहकों के लिए लोन की दरों को महंगा कर दिया गया है. यह बढ़ी हुई ब्याज दरें 9 जून से प्रभावी हो गई हैं. पंजाब नेशनल बैंक ने रेपो लिंक्ड रेट में इजाफा करते हुए इसे 7.40 फीसदी का कर दिया है. 

बैंक ऑफ इंडिया

बैंक ऑफ इंडिया ने भी ब्याज दरों में इजाफा किया है. बैंक ने सूचना देते हुए बताया कि आरबीआई द्वारा रेपो रेट को बढ़ाने के बाद बैंक ने लोन को महंगा करने का फैसला किया है. बैंक ने रेपो बेस्ड लेंडिंग रेट को बढ़ा कर 7.75 फीसदी का कर दिया है. 

एचडीएफसी लिमिटेड

देश की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड के ग्राहकों के लिए होम लोन महंगा हो गया है. कंपनी ने 10 जून से ही होम लोन को 0.50 फीसदी बढ़ा दिया है. 

इंडियन ओवरसीज बैंक

10 जून से ही इंडियन ओवरसीज बैंक ने भी अपने ग्राहकों के लिए लोन की दरों को महंगा कर दिया है. इंडियन ओवरसीज बैंक ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट को बढ़ाकर 7.75 फीसदी करने का फैसला किया है. 

यह भी पढ़ें: नीट-पीजी की विशेष काउंसिलिंग की मांग वाली याचिकाएं खारिज, जानें सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़