Gorakhpur Humsafar Express से फ्लैक्सी फेयर हटा, यात्रियों को बड़ी राहत

हमसफर में 50 फीसद बर्थों की बुकिंग हो जाने के बाद हर दस फीसद टिकट की बुकिंग पर दस फीसद किराया बढ़ता जाता था

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 21, 2021, 02:17 PM IST
  • गोरखपुर से बढ़नी और बस्ती रूट से चलती है हमसफर एक्सप्रेस
  • हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन शुरू से ही प्रीमियम के रूप में चल रही है
Gorakhpur Humsafar Express से फ्लैक्सी फेयर हटा, यात्रियों को बड़ी राहत

नई दिल्लीः दिल्ली से गोरखपुर के बीच सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे ने बड़ी राहत दी है. गोरखपुर से आनंदविहार (दिल्ली) के बीच चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस (Humsafar Express) एक्सप्रेस का किराया Railway निर्धारित कर दिया है. अभी तक इस ट्रेन में फ्लैक्सी फेयर लगता था, जिसके कारण इसका किराया 1800 रुपये तक और इससे भी अधिक पहुंच जाता था. यात्रियों के इस ट्रेन के ट्रेन को मिले पसंदीदा रुख के कारण और इसे बनाए रखने के लिए रेलवे ने ऐसा निर्णय लिया है.

जानिए, क्या तय हुआ है किराया

जानकारी के मुताबिक, यह ट्रेन गोरखपुर (Gorakhpur) जंक्शन से शुरू होकर बढ़नी और बस्ती के रूट से चलती है. रेलवे ने इन दोनों ही रूट से  चलने वाली ट्रेनों में किराया निर्धारित कर दिया है. बढ़नी रूट पर 1375, बस्ती रूट से चलने वाली स्‍पेशल में 1475 रुपये किराया लगेगा. 

अब रेलवे (Railway) की ओर से तय किराया व्यवस्था के तहत गोरखपुर से बढ़नी-लखनऊ के रास्ते चलने वाली 02597 हमसफर स्पेशल एक्सप्रेस में 1475 रुपये किराया निर्धारित है. गोरखपुर से बढ़नी-गोंडा- लखनऊ (Lucknow) के रास्ते चलने वाली 02571 हमसफर स्पेशल में यात्रियों को 1375 रुपये ही देने होंगे. आनंद विहार से गोरखपुर वापसी के लिए भी दोनों ट्रेनों में यही किराया निर्धारित किया गया है. निर्धारित किराया रेलवे काउंटर का है.

इसलिए नहीं लिया जा रहा है फ्लैक्सी फेयर

दरअसल, हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन शुरू से ही प्रीमियम के रूप में चल रही है. टिकटों की बुकिंग फ्लैक्सी फेयर (Flexy Fair) के तहत की जाती रही है. हमसफर में 50 फीसद बर्थों की बुकिंग हो जाने के बाद हर दस फीसद टिकट की बुकिंग पर दस फीसद किराया बढ़ता जाता था. इस बारे में पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने कहा कि हमसफर एक्सप्रेस (Humsafar Express) स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाया जा रहा है.  इसलिए इसमें फ्लेक्सी फेयर नही लिया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें- MMRC में बंपर भर्तियां, आवेदन के लिए महज 1 दिन शेष

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़