CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेटशीट को लेकर क्या है अपडेट, जानिए

CBSE Date Sheet 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही 10वीं और 12वीं के लिए बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी करेगा. छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट डेटशीट साझा की जाएगी. सीबीएसई यह पहले ही घोषित कर चुका है कि बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से आयोजित की जाएगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 28, 2022, 07:21 PM IST
  • इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट भी 1 जनवरी से होंगे
  • छात्रों को नहीं दिया जाएगा प्रैक्टिकल का दूसरा मौका
CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेटशीट को लेकर क्या है अपडेट, जानिए

नई दिल्लीः CBSE Date Sheet 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही 10वीं और 12वीं के लिए बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी करेगा. छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट डेटशीट साझा की जाएगी. सीबीएसई यह पहले ही घोषित कर चुका है कि बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से आयोजित की जाएगी, लेकिन अभी तक 10वीं और 12वीं के लिए विषय वार डेटशीट जारी नहीं की गई है. 

सीबीएसई ने अभी तक इस विषय में कोई औपचारिक जानकारी नहीं दी है, लेकिन माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में डेटशीट जारी की जा सकती है.

जनवरी में होगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं
बोर्ड का कहना है कि जल्द ही 10वीं और 12वीं के लिए विषयवार डेटशीट जारी की जाएगी. इसके साथ ही सीबीएसई ने यह भी स्पष्ट किया है कि जनवरी से 10वीं एवं 12वीं कक्षा के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू कर दी जाएगी.

इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट भी 1 जनवरी से होंगे
सीबीएसई बोर्ड ने प्रैक्टिकल को लेकर एक आधिकारिक नोटिस पहले ही जारी कर दिया है. सीबीएसई के नोटिस के मुताबिक प्रैक्टिकल, 1 जनवरी 2023 से शरू होगें. प्रैक्टिकल की अधिक जानकारी के लिए छात्र सीबीएसई की वेबसाइट पर जा सकते हैं. 

बोर्ड ने अपने नोटिस में कहा है कि वार्षिक प्रैक्टिकल परीक्षाएं, इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट असेसमेंट 1 जनवरी 2023 से शुरू होने हैं.

छात्रों को नहीं दिया जाएगा प्रैक्टिकल का दूसरा मौका
सीबीएसई ने छात्रों के साथ-साथ देश भर में फैले अपने स्कूलों को भी दिशानिर्देश जारी किए हैं. बोर्ड की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक छात्रों को प्रैक्टिकल के शेड्यूल के मुताबिक स्कूलों में उपस्थित होना होगा. सीबीएसई के मुताबिक प्रैक्टिकल में अनुपस्थित रहने वाले छात्रों को प्रैक्टिकल देने का दूसरा अवसर प्रदान नहीं किया जाएगा. 

ऐसे में यह जरूरी है कि छात्र तय तिथि पर प्रैक्टिकल्स में शामिल हो. सभी छात्रों को उनके स्कूलों द्वारा प्रैक्टिकल की तारीख और प्रक्रिया की पूरी जानकारी दी जाएगी.

इस साल एक ही बार होगी परीक्षा
कोरोना के कारण बीते वर्ष 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं दो अलग-अलग सत्रों में आयोजित करवाई गई थी. यानी पूरे वर्ष में बोर्ड परीक्षाएं दो बार आयोजित की गई थी. हालांकि इस वर्ष ऐसा नहीं है. इस बार बोर्ड परीक्षाएं कोरोना काल से पहले की ही तरह सामान्य तौर पर आयोजित की जाएंगी. 

इसके साथ ही सीबीएसई ने बोर्ड ने सभी संबंधित स्कूलों को 1 जनवरी से शुरू हो रहे प्रैक्टिकल तय समय सीमा के भीतर पूरा कर लेने के स्पष्ट निर्देश भी जारी किए हैं.

वेबसाइट पर जारी किया जाएगा टाइम टेबलः सीबीएसई
सीबीएसई का कहना है कि उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर ही टाइम-टेबल जारी किया जाएगा. इसके साथ ही सीबीएसई ने छात्रों से कहा है कि उन्हें किसी भी अन्य डेट शीट या सोशल मीडिया पर शेयर की जाने वाली जानकारी से भ्रमित नहीं होना चाहिए. किसी भी जानकारी की पुष्टि बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से की जा सकती है.

यह भी पढ़िएः 

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़