केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, कोरोना से मरने वालों को मिलेगी 4 लाख की सहायता राशि

केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से 4 लाख रुपये की सहायता राशि उन लोगों के परिजनों को दी जाएगी जिनके किसी सदस्य की मृत्यु कोरोना वायरस की वजह से हुई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 14, 2020, 04:20 PM IST
केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, कोरोना से मरने वालों को मिलेगी 4 लाख की सहायता राशि

दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से 4 लाख रुपये की सहायता राशि उन लोगों के परिजनों को दी जाएगी जिनके किसी सदस्य की मृत्यु कोरोना वायरस की वजह से हुई है. ये सहायता राशि पीड़ित परिवार के जिम्मेदार सदस्य को दी जाएगी. आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस की वजह से 2 लोगों की मौत हुई है.

कोरोना का भारत में दिख रहा असर

आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस से 83 लोग संक्रमित हैं. भारत-बांग्लादेश के बीच बस और ट्रेन सेवा पर रोक लगा दी गई है. IIT दिल्ली ने छात्रों को 15 मार्च तक हॉस्टल खाली करने को कहा है. जबकि अटारी और वाघा बार्डर को बंद कर दिया गया है. पाबंदी की वजह से ट्रक ड्राइवर सामान भी नहीं ला सकेंगे. जबकि यूपी, महाराष्ट्र और दिल्ली में 22 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद करने के आदेश दिए हैं. 

सावधानी ही है कोरोना का इलाज

 

सरकार ने कोरोना को रोकने की दिशा में सबसे अहम कदम के तौर पर कोरोना के लिए एक हेल्पलाइन जारी की है. कोरोना के संक्रमण की दृष्टि से हर जगह स्थानीय प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर सार्वजनिक किये हैं. इस नंबर पर फोन करके आप अपने शारीरिक बदलाव के बारे में उनको बताएं. 

ये भी पढ़ें- कोरोना की आशंका पर पैनिक न हों, जांच के लिए जाएं

इसके साथ ही उनसे अपने जांच के लिए कहें. आपको एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया जाएगा और वहां जांच के लिए आपके सैंपल लिए जाएंगे जिनको  अत्याधुनिक प्रयोगशाला में भेजा जाएगा. वहां परीक्षण के बाद आपको संक्रमण है या नहीं, इसकी जानकारी मिलेगी. 

कोरोना से दो की मौत

दो दिन पहले गुरुवार 12 मार्च को देश कोरोना-मौत का पहला मामला देखा गया था. कर्नाटक के कलबुर्गी में एक 76 वर्षीय वृद्ध की कोरोना के कारण मृत्यु हुई. अब दिल्ली में हुई दूसरी कोरोना-मौत जिसमें गई एक 68 वर्षीया महिला की जान. पश्चिमी दिल्ली की रहने वाली इस महिला को कोरोना संक्रमण अपने बेटे से लगा था. महिला का बेटा  विदेश यात्रा के बाद भारत आने पर बीमार पड़ गया था और उसे डॉक्टर्स ने कोरोना के संक्रमण की पुष्टि की थी. बेटे का भी अभी संक्रमण का उपचार करा रहा है. 

ये भी पढ़ें- कोरोना के खौफ से सहमी दुनिया! पढ़ें, 10 बड़े अपडेट

ट्रेंडिंग न्यूज़