कोरोना काल में त्योहारों के बीच CM Yogi ने दिये बड़े आदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने Covid 19 और त्योहारों में पूरी सावधानी बरतने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने कहा कि दीपावली से लेकर छठ पर्व तक व्यापक सावधानी बरतने की आवश्यकता है, क्योंकि इन पर्वों में लोग आपस में भेंट करते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 13, 2020, 04:23 PM IST
  • उच्च अधिकारियों संग योगी ने किया मंथन
  • संक्रमण के नियंत्रण के प्रभावी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिये
कोरोना काल में त्योहारों के बीच CM Yogi ने दिये बड़े आदेश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने Covid 19 और त्योहारों में पूरी सावधानी बरतने के निर्देश दिये हैं. उन्होंने कहा कि दीपावली से लेकर छठ पर्व तक व्यापक सावधानी बरतने की आवश्यकता है, क्योंकि इन पर्वों में लोग आपस में भेंट करते हैं. छठ पर्व सामूहिक रूप से सम्पन्न किया जाता है. उन्होंने इसके संबंध में जनपद स्तर पर समीक्षा करते हुए संक्रमण के नियंत्रण के प्रभावी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं.

उच्च अधिकारियों संग योगी ने किया मंथन

आपको बता दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने कहा कि Covid 19 से बचाव के सम्बन्ध में जागरूकता प्रसार के लिए विशेष प्रयास किये जाएं. इसके लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों के साथ-साथ पब्लिक एड्रेस सिस्टम का भी उपयोग किया जाए. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि जनपद लखनऊ, कानपुर नगर, वाराणसी तथा मेरठ में कोविड-19 की रिकवरी दर को बेहतर करने के लिए उपचार व्यवस्था को सुदृढ़ बनाया जाए.

क्लिक करें- Google का बड़ा ऐलान, Free Unlimited Storage Service होगी समाप्त

CM योगी ने दिये अहम आदेश

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोविड-19 की मेडिकल टेस्टिंग का कार्य पूरी गति से संचालित किया जाए। उन्होंने सर्विलान्स व्यवस्था को प्रभावी ढंग से लागू रखने के निर्देश भी दिये हैं. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि स्वास्थ्य विभाग एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग त्योहारों के मद्देनजर पूरी सतर्कता बरतें और मेडिकल कॉलेजों, जिला अस्पतालों, पी0एच0सी0 तथा सी0एच0सी0 स्तर पर इमरजेंसी व्यवस्था को सक्रिय और प्रभावी बनाकर रखा जाए.

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि दीपावली के बाद प्रत्येक जनपद में लोन मेले आयोजित किये जाएं. इन कार्यक्रमों से जनप्रतिनिधियों को जोड़ा जाए। उन्होंने प्राथमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को जाड़ा बढ़ने से पूर्व स्वेटर वितरित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्वेटर की गुणवत्ता सुनिश्चित की जाए. उन्होंने कहा कि समय से सभी छात्र-छात्राओं को स्वेटर उपलब्ध करा दिये जाएं। इस कार्य में लापरवाही बरतने वालों की जवाबदेही तय की जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पानी की टंकियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए. 

अधूरे निर्माण कार्य तेज करने का आदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में अनेक एक्सप्रेस-वे निर्माणाधीन हैं. इन एक्सप्रेस-वेज के किनारे औद्योगिक तथा व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ावा देने की कार्यवाही प्राथमिकता से की जाए. इससे यह एक्सप्रेस-वे राज्य को देश का सबसे प्रोग्रेसिव स्टेट बनाने में महत्वपूर्ण योगदान करेंगे.

उन्होंने विंध्य क्षेत्र में हर घर नल योजना के तहत पेयजल स्कीम के शुभारम्भ के लिए तेजी से सभी तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये. इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री श्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव श्री आर0के0 तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक श्री हितेश सी0 अवस्थी आदि उपस्थित थे. 

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़