7 महीने में 14वीं बार बढ़े CNG के दाम, PNG भी 69 दिन में 10वीं बार बढ़ी, जानें क्या है नया रेट

CNG-PNG New Rates from 8th October 2022: आईजीएल ने कहा कि दिल्ली के साथ-साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के कानपुर और राजस्थान के अजमेर जैसे अन्य शहरों में भी सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में वृद्धि की गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 8, 2022, 09:04 AM IST
  • 3 रुपये बढ़ाये गये दाम
  • जानें अब तक कितने बढ़ चुके हैं दाम
7 महीने में 14वीं बार बढ़े CNG के दाम, PNG भी 69 दिन में 10वीं बार बढ़ी, जानें क्या है नया रेट

CNG-PNG New Rates from 8th October 2022: दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर से सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में वृद्धि कर दी गई है. गैस संसाधन के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली सीएनजी और पीएनजी के दाम दिल्ली एनसीआर में शनिवार सुबह 6 बजे से 3 रुपये बढ़ा दिये गये हैं. गैस कंपनियों ने यह कदम केंद्र सरकार के उस फैसले के बाद उठाया है जिसके तहत नैचुरल गैस के दामों में एक अक्टूबर से 40 फीसदी की वृद्धि का फैसला लिया गया था.

3 रुपये बढ़ाये गये दाम

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) की वेबसाइट पर प्रसारित जानकारी के मुताबिक, तीन रुपये की वृद्धि के साथ दिल्ली में सीएनजी की कीमत 75.61 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 78.61 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में पीएनजी के दाम अब 50.59 रुपये प्रति एससीएम (मानक घन मीटर) से बढ़कर 53.59 रुपये प्रति एससीएम हो गए हैं. 

दिल्ली में सात मार्च 2022 से लेकर अब तक सीएनजी की कीमतों में 14 बार में 22.60 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि की जा चुकी है. आखिरी बार 21 मई को सीएनजी के दाम दो रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा दिए गए थे. उल्लेखनीय है कि सीएनजी गैस के लिये पिछले 4 महीनों में तो वहीं पर जबकि पीएनजी (पाइप के जरिये रसोई में पहुंचाई जाने वाली गैस) के दाम में बीते दो महीनों में लगातार वृद्धि देखने को मिली है.

जानें अब तक कितने बढ़ चुके हैं दाम

न्यूज एजेंसी ‘पीटीआई-भाषा’ की ओर से इकट्ठा किये गये आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल 2021 से लेकर अब तक दिल्ली में सीएनजी की कीमत 35.21 रुपये प्रति किलोग्राम (लगभग 80 प्रतिशत) तक बढ़ाई जा चुकी है. वहीं, पीएनजी की बात करें तो अगस्त 2021 से लेकर अब तक इसके दाम में दस बार बढ़ोतरी की जा चुकी है. 

इस दौरान पीएनजी के दाम में 29.93 रुपये प्रति एससीएम (लगभग 91 फीसदी) का इजाफा किया जा चुका है. आईजीएल ने कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के कानपुर और राजस्थान के अजमेर जैसे अन्य शहरों में भी सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में वृद्धि की गई है. 

इसे भी पढ़ें- Health Tips: आपकी नींद उड़ा सकते हैं ये फूड्स, जानें स्लीप प्रॉब्लम्स की 5 वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़