हर डिवाइस के लिए अलग-अलग चार्जर का सिरदर्द खत्म! एक समान चार्जिंग पोर्ट पर बनी सहमति

स्मार्टफोन कंपनियां और उद्योग संगठन सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए चरणबद्ध तरीके से एक समान चार्जिंग पोर्ट शुरू करने पर सहमत हो गए हैं. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि स्मार्ट वॉच जैसे पहनने योग्य उपकरणों के लिए समान चार्जिंग पोर्ट की व्यवहार्यता की जांच के लिए एक उप-समूह गठित किया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 16, 2022, 10:19 PM IST
  • बैठक में कई संस्थानों के प्रतिनिधि हुए शामिल
  • सी टाइप चार्जर पर बनी है एक राय- रिपोर्ट
हर डिवाइस के लिए अलग-अलग चार्जर का सिरदर्द खत्म! एक समान चार्जिंग पोर्ट पर बनी सहमति

नई दिल्लीः स्मार्टफोन कंपनियां और उद्योग संगठन सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए चरणबद्ध तरीके से एक समान चार्जिंग पोर्ट शुरू करने पर सहमत हो गए हैं. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए कहा कि स्मार्ट वॉच जैसे पहनने योग्य उपकरणों के लिए समान चार्जिंग पोर्ट की व्यवहार्यता की जांच के लिए एक उप-समूह गठित किया जाएगा. 

बैठक में कई संस्थानों के प्रतिनिधि हुए शामिल
उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह की अध्यक्षता में यहां अंतर-मंत्रालयी कार्यदल की बैठक में चर्चा के दौरान यह फैसला किया गया. इस बैठक में एमएआईटी, फिक्की, भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई), आईआईटी-कानपुर, आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी समेत अन्य शैक्षणिक संस्थानों, पर्यावरण मंत्रालय और केंद्र सरकार के मंत्रालयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया. 

आधिकारिक बयान में दी गई ये जानकारी
इस संबंध में जारी आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘हितधारक इस बात पर सहमत हुए हैं कि एक समान चार्जिंग पोर्ट को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जा सकता है, ताकि उद्योग जगत की ओर से इसे लागू किया जा सके और उपभोक्ताओं इसे अपना जा सकें.’

सी टाइप चार्जर पर बनी है एक राय
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए सी टाइप चार्जर पर एक राय बनी है. इसके तहत लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्टफोन जैसे डिवाइस के लिए एक चार्जर होगा. सामान्य या फीचर के लिए एक अलग चार्जर होगा, लेकिन एक जैसे डिवाइस के लिए एक समान चार्जर होगा.

अभी ईयर बड्स और स्मार्ट वॉच में सी टाइप चार्जर कैसे काम कर पाएगा, इसे लेकर सरकार की तरफ से सब कमिटी गठित की गई है, जो इसकी संभावना तलाशेगी.

इलेक्ट्रिक बसों के लिए भी एकसमान चार्जर का प्लान
मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि सरकार इलेक्ट्रिक बसों के लिए भी एकसमान चार्जिंग सिस्टम की तैयारी में है. अलग-अलग कंपनियों की बसों के लिए एकसमान चार्जिंग सिस्टम की योजना है. इससे अलग-अलग बस के लिए एक तरह का चार्जिंग सिस्टम भविष्य में तैयार होगा.

यह भी पढ़िएः Gold Price 16 November: बुधवार को चमका सोना, जानिए गोल्ड की ताजा कीमतें

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़