Gold Price 16 November: बुधवार को चमका सोना, जानिए गोल्ड की ताजा कीमतें

Gold Price: मजबूत वैश्विक रुख और रुपये के मूल्य में गिरावट के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 320 रुपये चढ़कर 53,449 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 16, 2022, 07:29 PM IST
  • चांदी के दाम में भी आई गिरावट
  • सोने की कीमतें स्थिर बनी रहीं
Gold Price 16 November: बुधवार को चमका सोना, जानिए गोल्ड की ताजा कीमतें

नई दिल्लीः Gold Price: मजबूत वैश्विक रुख और रुपये के मूल्य में गिरावट के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में बुधवार को सोना 320 रुपये चढ़कर 53,449 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी.

चांदी के दाम में आई गिरावट
इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 53,129 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. दूसरी तरफ चांदी की कीमत 125 रुपये टूटकर 62,682 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई. 

विदेशी बाजारों में डॉलर मजबूत
विदेशी बाजारों में डॉलर के मजबूत होने तथा घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी के रुख के बीच अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आरंभिक कारोबार के दौरान अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपये की विनिमय दर 66 पैसे घटकर 81.57 रुपये प्रति डॉलर रह गई.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा, ‘बेहतर घरेलू हाजिर मांग, रुपये के कमजोर होने और अंतरराष्ट्रीय बाजार की तेजी की वजह से घरेलू बाजार में सोने की कीमतों को समर्थन मिला.’ 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,777.56 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी गिरावट के साथ 21.68 डॉलर प्रति औंस रह गई. 

सोने की कीमतें स्थिर बनी रहीं
मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में जिंस शोध विभाग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा, ‘अमेरिकी मुद्रास्फीति के कम होने के संकेतों के कारण ब्याज दरों में साधारण वृद्धि होने की संभावना बढ़ने से सोने की कीमतें तीन महीने के उच्चतम स्तर पर स्थिर बनी रहीं, जबकि पोलैंड में रूसी मिसाइलों से दो लोगों के मारे जाने की खबरों के बीच निवेश के सुरक्षित विकल्प वाली संपत्तियों की मांग बढ़ी.’

यह भी पढ़िएः Indian Railway: वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए 25 ट्रेनों का समय बदला, यहां चेक करें डिटेल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़