गर्भावस्था में कोविड आपके नवजात में उत्पन्न कर सकता है मानसिक विकार, शोध में हुआ खुलासा

गर्भावस्था के दौरान सार्स-सीओवी-2 संक्रमण वाली माताओं से पैदा हुए बच्चों में प्रसव के बाद पहले 12 महीनों में ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर जैसे न्यूरो डेवलपमेंट विकारों का निदान होने की संभावना अधिक होती है. जेएएमए नेटवर्क ओपन में प्रकाशित निष्कर्षों से पता चला है कि कोविड सकारात्मकता 12 महीने की उम्र में पुरुष बच्चों में न्यूरो डेवलपमेंट डायग्नोसिस के लगभग दो गुना अधिक उच्च बाधाओं से जुड़ी थी.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 25, 2023, 02:17 PM IST
  • 18 महीने के शिशुओं में कम देखा गया प्रभाव
  • शोध में आई चौंकाने वाली वजह
गर्भावस्था में कोविड आपके नवजात में उत्पन्न कर सकता है मानसिक विकार, शोध में हुआ खुलासा

नई दिल्लीः गर्भावस्था के दौरान सार्स-सीओवी-2 संक्रमण वाली माताओं से पैदा हुए बच्चों में प्रसव के बाद पहले 12 महीनों में ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर जैसे न्यूरो डेवलपमेंट विकारों का निदान होने की संभावना अधिक होती है. जेएएमए नेटवर्क ओपन में प्रकाशित निष्कर्षों से पता चला है कि कोविड सकारात्मकता 12 महीने की उम्र में पुरुष बच्चों में न्यूरो डेवलपमेंट डायग्नोसिस के लगभग दो गुना अधिक उच्च बाधाओं से जुड़ी थी.

18 महीने के शिशुओं में कम देखा गया प्रभाव
शोध से पता चला कि 18 महीनों के पुरुष बच्चों में इसके प्रभाव मामूली थे. वहीं, मातृ सार्स सीओवी 2 सकारात्मकता के साथ इस उम्र में एक न्यूरो डेवलपमेंट निदान के 42 प्रतिशत अधिक बाधाओं से जुड़ा था. अमेरिका में मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल (एमजीएच) के शोधकर्ताओं का कहना है कि लड़कियों में इस तरह का जोखिम अभी तक नहीं देखा गया है.

शोध में आई चौंकाने वाली वजह
एंड्रिया एडलो, एसोसिएट प्रोफेसर एवं एक मातृ-भ्रूण चिकित्सा एक्सपर्ट का कहना है कि मातृ सार्स सीओवी-2 संक्रमण से जुड़ा न्यूरो डेवलपमेंट जोखिम पुरुष शिशुओं में असमान रूप से उच्च था, जो कि प्रसवपूर्व प्रतिकूल जोखिमों के कारण पुरुषों की ज्ञात बढ़ती भेद्यता के अनुरूप है.

पिछले अध्ययनों में गर्भावस्था के दौरान अन्य संक्रमणों और बच्चों में न्यूरोडेवलपमेंटल डिसऑर्डर जैसे ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर के बढ़ते जोखिम के बीच जुड़ाव पाया गया है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं था कि गर्भावस्था के दौरान सार्स-सीओवी-2 संक्रमण के साथ ऐसा कोई लिंक मौजूद है या नहीं. 

इसके अध्ययन के लिए टीम ने कोविड महामारी के दौरान 18,355 जीवित जन्मों के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड की जांच की, जिसमें गर्भावस्था के दौरान सार्स-सीओवी-2 पॉजिटिव वाले 883 बच्चे शामिल थे.

883 बच्चों में से 26 में मिली न्यूरोडेवलपमेंल डायग्नोसिस
सार्स-सीओवी-2 के संपर्क में आए 883 बच्चों में से 26 को जीवन के पहले 12 महीनों के दौरान न्यूरोडेवलपमेंल डायग्नोसिस मिला. अप्रभावित बच्चों में, 317 ने ऐसा निदान प्राप्त किया. शोधकर्ताओं ने जोखिम की व्याख्या करने के लिए आगे के अध्ययन की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि बहुत कम माताओं को यह निर्धारित करने के लिए टीका लगाया गया था कि क्या टीकाकरण ने जोखिम को बदल दिया है.
ये भी पढ़ेंः Delhi Rains: बारिश ने दिल्ली में तोड़ा रिकॉर्ड, आज यहां बरसेंगे बादल; IMD ने जारी किया अलर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़