CUET UG 2023: यूजीसी ने छात्रों के लिए शुरू की नई सुविधा, स्टूडेंट्स का बचेगा खर्च

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (CUET) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. 12 मार्च तक सीयूईटी के लिए पंजीकरण किया जा सकता है. सीयूईटी यूजी का आयोजन 21 से 31 मई के बीच होगा. एक दिन में तीन फेज में परीक्षा होगी. सीयूईटी यूजी में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थी तीन सेक्शन में ज्यादा से ज्यादा 10 विषय ले सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 25, 2023, 06:46 AM IST
  • देशभर में सहायता केंद्र खोलेगा यूजीसी
  • जानिए सीयूईटी यूजी की रजिस्ट्रेशन फीस
CUET UG 2023: यूजीसी ने छात्रों के लिए शुरू की नई सुविधा, स्टूडेंट्स का बचेगा खर्च

नई दिल्लीः नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (CUET) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. 12 मार्च तक सीयूईटी के लिए पंजीकरण किया जा सकता है. सीयूईटी यूजी का आयोजन 21 से 31 मई के बीच होगा. एक दिन में तीन फेज में परीक्षा होगी. सीयूईटी यूजी में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थी तीन सेक्शन में ज्यादा से ज्यादा 10 विषय ले सकते हैं.

देशभर में सहायता केंद्र खोलेगा यूजीसी
वहीं, सीयूईटी यूजी परीक्षा के मद्देनजर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने ये परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की मदद, आवेदन करने में मार्गदर्शन करने और जागरूकता के लिए देशभर में सहायता केंद्र खोलने की शुक्रवार को घोषणा की है. 

बता दें कि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रम के लिऐ साझा विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी)-यूजी का आयोजन 21-31 मार्च के बीच निर्धारित किया गया है. 

सीयूईटी-यूजी हेल्प सेंटर खोलने का लिया फैसला
यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘भारत में इस परीक्षा में अधिक संख्या में अभ्यर्थियों की हिस्सेदारी सुनिश्चित करने के लिए सीयूईटी-यूजी हेल्प सेंटर खोलने का निर्णय किया गया है.’ उन्होंने कहा कि इससे खास तौर पर ग्रामीण और सुदूर क्षेत्रों के छात्रों को मदद मिलेगी, उन्हें समान अवसर प्राप्त होगा तथा आवेदन करने आदि में मदद मिलेगी. 

छात्रों को साइबर कैफे जाने की जरूरत नहीं, बचेगा पैसा 
उन्होंने कहा कि अब छात्रों को फार्म भरने के लिए साइबर कैफे जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. छात्रा इन हेल्प सेंटर्स में जाकर फॉर्म भर सकते हैं. इन सेंटर पर एक तकनीकी स्टाफ होगा. वहीं, nta.ac.in और cuet.samarth.ac.in पर इन हेल्प सेंटर्स की जानकारी मिलेगी.

जानिए सीयूईटी यूजी की रजिस्ट्रेशन फीस
बता दें कि सीयूईटी एग्जाम तीन सेक्शन में आयोजित होंगे. इनमें लैंग्वेज, डोमेन और जनरल टेस्ट शामिल हैं. वहीं, फीस की बात करें तो तीन विषयों के लिए जनरल की फीस 750 रुपये है, जबकि 7 विषयों के लिए 1500 और 10 विषय के लिए 1750 रुपये है.

यह भी पढ़िएः Milk Price: फिर बढ़ी दूध की कीमतें, जानिए दूध का नया दाम

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़