D2M Technology: अपने स्मार्टफोन में अब बिना इंटरनेट और सिम के भी देख पाएंगे मूवी, जानें क्या है D2M सर्विस

D2M Technology: देशभर में जल्द ही D2M ( Diret To Mobile) टेक्नोलॉजी आने वाली है. इसको लेकर केंद्र सरकार जोरों से तैयारी पर लगी है. शुरूआत में इस टेक्नोलॉजी को आपदा प्रबंधन और इमरजेंसी अलर्ट के लिए लाया गया था.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 17, 2024, 02:17 PM IST
  • कई जगहों पर किया जा रहा है ट्रायल
  • बिना इंटरनेट-सिम के भी करता है काम
D2M Technology: अपने स्मार्टफोन में अब बिना इंटरनेट और सिम के भी देख पाएंगे मूवी, जानें क्या है D2M सर्विस

नई दिल्ली: D2M Technology: आज के दौर में बिना इंटरनेट के कोई काम करना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है. गूगल में कोी सवाल पूछना हो या OTT प्लेटफॉर्म पर कोई मूवी देखनी हो इंटरनेट के बंद होते ही हमारे ये सारे काम ठप पड़ जाते हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि आप मोबाइल में बिना इंटरनेट के कोई मूवी या लाइव वीडियो का आनंद ले सकते हैं? जी हां, आपका ये सपना जल्द ही सच होने वाला है. बता दें कि देशभर में जल्द ही D2M ( Diret To Mobile) टेक्नोलॉजी आने वाली है. इसको लेकर केंद्र सरकार भी जोरों से तैयारी पर लगी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक देश के अलग-अलग शहरों में D2M का ट्रायल किया जा रहा है. खास बात यह है कि इस तकनीक के जरिए आपको इंटरनेट के साथ ही सिम कार्ड की भी कोई जरूरत नहीं होगी. 

क्या है D2M Technology? 
D2M डायरेक्ट टू मोबाइल टेक्नोलॉजी है. इस टेक्नोलॉजी में आपको अपने मोबाइल फोन में वीडीयोज और कई मल्टीमीडीया कंटेंट देखने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती है. यह काफी हद तक D2H यानी डाइरेक्ट टू होम की तरह ही है. इसकी मदद से उन इलाकों के लोग भी अपने मोबाइल फोन में OTT Apps पर वीडीयोज देख सकेंगे जिनके पास इंटरनेट की पहुंच नहीं है.  

D2M Technology के फीचर्स 
संचार मंत्रालय ने  D2M टेक्नोलॉजी के फीचर्स के बारे में बात करते हुए कहा है कि यह तकनीक रीयल टाइम एंड ऑन-डिमांड कॉन्टेंट, हाइब्रिड ब्रॉडकास्ट, मोबाइल- सेंट्रिक एंड सीमलेस कॉन्टेंट डिलिवरी और इंटरैक्टिव सर्विस देने का काम करेगी.  सरकार के मुताबिक इस टेक्नोलॉजी के जरिए किसी भी तरह की सूचना को डायरेक्ट तीरके से स्मार्टफोन में भेजा जा सकता है. शुरूआत में इस टेक्नोलॉजी को आपदा प्रबंधन और इमरजेंसी अलर्ट के लिए लाया गया था.  

कैसे काम करता है D2M Technology? 
D2M टेक्नोलॉजी FM Radio की तरह ही काम करती है. इसमें रिसीवर को ट्रांसमिटेड सिग्नल मिलता है. साथ ही यह डारेक्ट टू होम (D2H) टेक्नीक की तरह भी काम करती है, जिसमें एंटीना, डिश और सेटेलाइट से सीधा सेट-टॉप बॉक्स तक सिग्नल पहुंचता है. बता दें कि D2M नेटवर्क 526MHz-582MHz बैंड में काम कर सकेगा. इसमें एक बड़े एंटीना की जरूरत पड़ेगी. बता दें कि D2M टेक्नोलॉजी के रिलीज होने के बाद देशभर में वीडीयोज देखने के लिए हाई-स्पीड इंटरनेट की जरूरत कम से कम पड़ेगी, हालांकि इसके साथ यह समस्या है कि यह तकनीक इस वक्त बाजार में मौजूद स्मार्टफोने पर सपोर्ट नहीं करेगी. D2M की लॉन्चिंग के बाद इस सपोर्ट वाले नए मोबाइल फोन भी लॉन्च किए जाएंगे.    

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़