Dating in 2123: 100 साल बाद कैसी होगी शादी, फिंगर प्रिंट से होगा तलाक

Dating in 2123: आज से ठीक 100 साल बाद यानी 2123 में डेटिंग और शादी कैसी होगी. वास्तविक जीवन में रोमांस के लिए कितनी जगह होगी? फ्यूचरोलॉजिस्ट ने ये जवाब देने की कोशिश की है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 17, 2023, 03:20 PM IST
  • आभासी दुनिया में व्यतीत होगा अधिकांश समय
  • रोबोट के साथ शारीरिक संबंध होंगे आसान
Dating in 2123: 100 साल बाद कैसी होगी शादी, फिंगर प्रिंट से होगा तलाक

नई दिल्लीः Dating in 2123:  आज से ठीक 100 साल बाद यानी 2123 में डेटिंग और शादी कैसी होगी. वास्तविक जीवन में रोमांस के लिए कितनी जगह होगी? फ्यूचरोलॉजिस्ट ने ये जवाब देने की कोशिश की है. भविष्य विज्ञानी और लेखक टॉम चेसेराइट क्लेयर डनवेल ने अपनी भविष्यवाणी में कहा है कि चैटबॉट्स और मेटावर्स का असर लोगों की लव लाइफ पर पड़ेगा. वहीं तलाक के बाद का जीवन अब से बहुत अलग दिखेगा.

आभासी दुनिया में व्यतीत होगा अधिकांश समय
गंभीर एवं नए रिश्ते की तलाश कर रहे अविवाहित लोग समान विचारधारा वाले लोगों के साथ डेटिंग छुट्टियों पर घुलने-मिलने में सक्षम होंगे. जहाँ हमारा अधिकांश समय मेटावर्स जैसी आभासी दुनिया में व्यतीत होगा, लेकिन हम वास्तविक जीवन में नए गंभीर संबंधों की तलाश करेंगे. जो रोमांटिक कनेक्शन नहीं खोज पाएंगे वह रोबोट के साथ जीवन बिताएंगे. 

रोबोट के साथ शारीरिक संबंध होंगे आसान
रोबोट के साथ शारीरिक संबंध भी अधिक सामान्य होगा, खासकर तलाक के बाद, उन लोगों के लिए जो रिश्ते में फिर से कमिटमेंट नहीं चाहते हैं. सेक्स ट्वाय अधिक परिष्कृत और अधिक स्वीकार्य होंगे, खासकर उन लोगों के लिए जो एक और मानवीय रिश्ते के लिए तैयार नहीं हैं और सेक्स टॉयज और सेक्स रोबोट्स के बीच की रेखा धुंधली हो जाएगी. लेकिन मुझे लगता है कि इंसानों की तरह दिखने वाले रोबोट को लेकर हम हमेशा थोड़ी सावधानी बरतेंगे.

जो लोग कैजुअल डेट चाहते हैं, उनके लिए राइट स्वाइप करने की जगह ओल्ड-स्कूल डिनर पार्टियां ले लेंगी. हम हर दिन का अधिकांश समय मेटावर्स में बिताएंगे, जितना लोग एआई और रोबोट के साथ बातचीत करेंगे. लेकिन मेटावर्स अभी भी असली चीज़ से मेल नहीं खाएगा. जितना अधिक समय हम वहां बिताएंगे, उतना ही अधिक हम शारीरिक संपर्क, मानव प्रेम और सहानुभूति को महत्व देंगे.

अंगूठे को स्कैन करके होगा तलाक
रिश्तों में शामिल होना और अलग होना बहुत आसान बना देगा. अगली सदी में, अगर कोई जोड़ा तलाक लेता है, तो घर और फर्नीचर जैसी चीजों को विभाजित करना इतना आसान हो जाएगा. हमारे पास अपनी सभी संपत्ति की पूरी सूची होगी और किसी भी समय उनके मूल्य का लाइव मूल्यांकन होगा.

डिजिटल होगी सारी कार्रवाई
शादी से जुड़ी सारी कागजी कार्रवाई भी डिजिटल होगी. एक थंबप्रिंट स्कैन तलाक के लिए काफी होगा. अदालतें तभी शामिल होंगी जब तलाक गड़बड़ स्थिति में हो. विवाह भी 100 वर्षों में पूरी तरह से अलग दिखेगा, क्योंकि हममें से अधिक लोग अपने जीवन काल में कई भागीदारों को चाहते हैं. लोगों का एक उच्च अनुपात लंबा, स्वस्थ जीवन जीएगा, जिसका अर्थ है कि वे घर बसाने और बच्चे पैदा करने में देरी करेंगे.

ये भी पढ़ेंः Weather Update: दिल्ली और इन इलाकों में हो सकती है बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़