Delhi farmers protest: सड़कें जाम तो मेट्रो गेट भी हुए बंद, दिल्ली एयरपोर्ट ने भी जारी की एडवाइजरी

Delhi Metro-Airport Advisory: पुलिस अधिकारियों के निर्देश पर सुरक्षा व्यवस्था के चलते मेट्रो के गेट बंद किए गए हैं. राजीव चौक, मंडी हाउस, केंद्रीय सचिवालय जैसे स्टेशनों पर गेट बंद किए गए.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 13, 2024, 04:26 PM IST
  • दिल्ली मेट्रो के कई स्टेशनों पर गेट बंद
  • किसानों के मार्च के चलते एयरपोर्ट ने भी जारी की एडवाइजरी
Delhi farmers protest: सड़कें जाम तो मेट्रो गेट भी हुए बंद, दिल्ली एयरपोर्ट ने भी जारी की एडवाइजरी

Delhi Metro-Airport Advisory:  विभिन्न किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए विरोध मार्च के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली किले में तब्दील हो गई है. शहर के विभिन्न हिस्सों से भारी ट्रैफिक जाम है, खासकर सीमावर्ती इलाकों से जहां पुलिस ने किसानों को राजधानी में आने से रोकने के लिए बैरिकेड लगा दिए हैं. कानून और व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए, दिल्ली पुलिस ने पहले ही धारा 144 लागू कर दी है. ऐसे में ट्रैक्टर ट्रॉलियों और बड़ी सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

एयरपोर्ट की एडवाइजरी
13 फरवरी को दिल्ली की ओर मार्च के मद्देनजर, दिल्ली हवाई अड्डे ने सोमवार को यात्रियों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. एडवाइजरी में यात्रियों से आग्रह किया गया है कि वे तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं और संभावित देरी और वैकल्पिक मार्गों के बारे में अपडेट रहें. 

यात्रियों से कहा गया कि सड़क के रास्ते छोड़कर आवागमन के लिए दिल्ली मेट्रो का उपयोग करें. हवाईअड्डा समय पर आगमन और सुविधाजनक परिवहन विकल्प सुनिश्चित करने के लिए टर्मिनल 1 (T1) के लिए मैजेंटा लाइन या टर्मिनल 3 (T3) के लिए एयरपोर्ट मेट्रो का उपयोग करने की सिफारिश करता है.

मेट्रो स्टेशन को लेकर एडवाइजरी
राष्ट्रीय राजधानी की ओर किसानों के मार्च को देखते हुए मंगलवार सुबह दिल्ली मेट्रो के नौ स्टेशनों पर कम से कम किसी साइड का एक या अधिक गेट बंद कर दिए गए. हालांकि, ये स्टेशन बंद नहीं हैं और यात्रियों को अन्य स्टेशनों व बंद एग्जिट के अलावा प्रवेश और निकास की अनुमति है.

पुलिस अधिकारियों के निर्देश पर सुरक्षा व्यवस्था के चलते मेट्रो के गेट बंद किए गए हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कई स्टेशनों, जिनमें राजीव चौक, मंडी हाउस, केंद्रीय सचिवालय, पटेल चौक, उद्योग भवन, जनपथ और बाराखंभा रोड, लोक कल्याण मार्ग जैसे स्टेशन हैं, उनके कई गेट बंद कर दिए गए हैं. खान मार्केट मेट्रो स्टेशन का एक गेट भी मंगलवार को बंद कर दिया गया. 

किसानों का दिल्ली की ओर मार्च 
पंजाब-हरियाणा बॉर्डर की किलेबंदी की गई है. किसानों को दिल्ली आने से रोका जा रहा है. इसके लिए दिल्ली बॉर्डर पर भी पूरी तैयारी है. फसलों के लिए MSP की कानूनी गारंटी सहित उनकी मांगों को लेकर दो केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक बेनतीजा रहने के बाद किसानों ने अपनी मांगों को पूरा कराने के लिए मंगलवार सुबह 'दिल्ली चलो' मार्च शुरू किया.

कई किसानों ने अपने ट्रैक्टर ट्रॉलियों के साथ सुबह करीब 10 बजे फतेहगढ़ साहिब से मार्च शुरू किया और शंभू सीमा के रास्ते दिल्ली की ओर बढ़ रहे हैं. एक अन्य समूह खनौरी सीमा के माध्यम से संगरूर के मेहल कलां से राष्ट्रीय राजधानी की ओर बढ़ रहा है.

हरियाणा में अधिकारियों ने प्रस्तावित मार्च को विफल करने के लिए कंक्रीट ब्लॉकों, लोहे की कीलों और कंटीले तारों का उपयोग करके अंबाला, जिंद, फतेहाबाद, कुरुक्षेत्र और सिरसा में कई स्थानों पर पंजाब के साथ राज्य की सीमाओं को सील कर दिया है.

पंजाब और हरियाणा सीमा पर कई स्थानों पर वाटर कैनन सहित दंगा नियंत्रण वाहन भी तैनात किए गए हैं. शंभू बॉर्डर पर तनाव है. वहां पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़