Delhi Parking Fees: दिल्ली के इन इलाकों में पार्किंग के लिए चुकाने होंगे दोगुने पैसे, जानिए क्यों?

Delhi Pollution: पार्किंग प्रबंधन प्रणाली विभाग ने कहा कि अधिकारियों ने NDMC के दक्षिणी क्षेत्र में तत्काल प्रभाव से बढ़ी हुई दरों के बारे में नोटिस चिपकाना शुरू कर दिया है, जिसमें कर्तव्य पथ, खान मार्केट, सरोजिनी नगर, चाणक्यपुरी, आईएनए मार्केट और यशवंत प्लेस जैसी जगहें शामिल हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2023, 02:02 PM IST
  • 38 स्थानों पर पार्किंग शुल्क दोगुना करने का फैसला
  • कर्तव्य पथ, खान मार्केट, सरोजिनी नगर जैसे इलाकों में रेट बढ़े
Delhi Parking Fees: दिल्ली के इन इलाकों में पार्किंग के लिए चुकाने होंगे दोगुने पैसे, जानिए क्यों?

Delhi Pollution: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने अपने कर्मचारियों द्वारा प्रबंधित 38 स्थानों पर पार्किंग शुल्क दोगुना करने का फैसला किया है, ताकि लोगों को अपनी कारों का उपयोग करने से रोका जा सके. ऐसा इसलिए क्योंकि दिवाली के बाद वायु प्रदूषण उच्च स्तर पर पहुंच गया है.

पार्किंग प्रबंधन प्रणाली विभाग ने कहा कि अधिकारियों ने NDMC के दक्षिणी क्षेत्र में तत्काल प्रभाव से बढ़ी हुई दरों के बारे में नोटिस चिपकाना शुरू कर दिया है, जिसमें कर्तव्य पथ, खान मार्केट, सरोजिनी नगर, चाणक्यपुरी, आईएनए मार्केट और यशवंत प्लेस जैसी जगहें शामिल हैं.

नई दरें अगले साल 31 जनवरी तक लागू रहेंगी. एक अधिकारी ने कहा कि पार्किंग ठेकेदारों द्वारा प्रबंधित बाकी 91 पार्किंग स्थल, ज्यादातर कनॉट प्लेस और मंडी हाउस के आसपास, इन बदलावों से अप्रभावित रहेंगे.

क्या हैं रेट
NDMC वर्तमान में चार पहिया वाहनों से प्रति घंटे की पार्किंग के लिए 20 रुपये और एक दिन में अधिकतम 100 रुपये चार्ज करती है. दोपहिया वाहनों के लिए दर 10 रुपये प्रति घंटा और एक दिन के लिए अधिकतम 50 रुपये है. अधिकारी ने कहा, 'आदेश का मतलब है कि हम अपने कर्मचारियों द्वारा प्रबंधित 38 पार्किंग स्थलों पर चार पहिया वाहनों के लिए प्रति घंटे 40 रुपये और दो पहिया वाहनों के लिए 20 रुपये शुल्क लेंगे.' 2017 में भी NDMC ने अपनी सभी पार्किंगों में पार्किंग दरें चार गुना बढ़ाने का ऐसा ही फैसला लिया था.

ये भी पढ़ें- Aadhaar Card Helpline: आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए कर्मचारी मांग रहे हैं ज्यादा पैसे तो यहां करें शिकायत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़