Indian Railways: दिल्ली से पटना मात्र 3 घंटे में, शुरू होने जा रही है ये 'तूफानी' ट्रेन

Indian Railways Bullet Train: भारतीय रेलवे दिल्ली-हावड़ा रूट पर बुलेट ट्रेन सेवा शुरू करने की तैयारी कर रहा है. यह हाई-स्पीड ट्रेन यात्रा के समय को 17 घंटे से घटाकर सिर्फ 3 घंटे कर देगी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jun 15, 2024, 06:52 PM IST
  • वंदे भारत एक्सप्रेस लेते है 9 घंटे
  • यात्रा का समय घटकर मात्र 3 घंटे रह जाएगा
Indian Railways: दिल्ली से पटना मात्र 3 घंटे में, शुरू होने जा रही है ये 'तूफानी' ट्रेन

Indian Railways Bullet Train: भारतीय रेलवे बुलेट ट्रेन सेवा शुरू करने जा रहा है, जिससे पटना और नई दिल्ली के बीच यात्रा का समय घटकर मात्र 3 घंटे रह जाएगा. वर्तमान में, नियमित ट्रेन से यह यात्रा 17 घंटे से अधिक समय लेती है. यह नई बुलेट ट्रेन चल रही दिल्ली-मुंबई हाई-स्पीड रेल परियोजना का विस्तार होगी. 1,050 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करने वाला यह मार्ग बक्सर, पटना और गया जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ेगा.

हालांकि सटीक मार्ग और स्टेशन के स्थान पर अंतिम निर्णय अभी भी जारी है, पटना में बुलेट ट्रेन के लिए एक समर्पित स्टेशन होने की संभावना है.

बुलेट ट्रेन के फायदे
इससे पटना और नई दिल्ली के बीच यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा, जिससे यात्रियों को लाभ होगा और वे आराम से यात्रा कर सकेंगे. दूसरा, हाई-स्पीड सेवा से व्यापार और वाणिज्य में वृद्धि होगी. दिल्ली और पटना में व्यापार के बीच आर्थिक गतिविधि बढ़ेगी. बुलेट ट्रेन पर्यटन को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाएगी. आसान और तेज कनेक्टिविटी के साथ, ज़्यादा से ज़्यादा पर्यटक पटना और दिल्ली दोनों के सांस्कृतिक और ऐतिहासिक आकर्षणों को देखने के लिए प्रोत्साहित होंगे.

वर्तमान में पटना और दिल्ली के बीच ट्रेन लगभग 17 घंटे का समय लेती है. 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस 9 घंटे में यह यात्रा पूरी करती है. हालांकि, नई बुलेट ट्रेन, जो 350 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चल सकती है, यात्रा के समय को घटाकर सिर्फ़ 3 घंटे कर देगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़