डायबिटीज में खा सकते हैं ये मीठी चीजें, ब्लड शुगर रहेगा मेंटेन, शुगर क्रेविंग भी हो सकती है पूरी

Snacks For Diabetes: डायबिटीज की समस्या में मीठे से परहेज करना होता है, हालांकि कई लोगों को इस दौरान शुगर क्रेविंग खूब होती है. अगर आपके साथ भी ये समस्या है तो इन मीठी चीजों से आप अपनी शुगर क्रेविंग पूरी कर सकते हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Aug 12, 2024, 07:59 PM IST
  • डायबिटीज में खा सकते हैं ये मीठी चीजें
  • डायबिटीज में मीठी चिजों से करें परहेज
डायबिटीज में खा सकते हैं ये मीठी चीजें, ब्लड शुगर रहेगा मेंटेन, शुगर क्रेविंग भी हो सकती है पूरी

नई दिल्ली: Snacks For Diabetes: डायबिटीज की समस्या में शुगर लेवल को मेंटेन रखना बेहद जरूरी है. इस बीमारी में मीठा और ज्यादा ऑयली फूड का सेवन करने से परहेज किया जाता है. हालांकि कई लोगों को इस दौरान मीठे की काफी क्रेविंग होती है. 'हेल्थलाइन' में पब्लिश कुछ स्टडीज के मुताबिक डायबिटीज के मरीज अपनी शुगर क्रेविंग्स को पूरा करने के लिए इन मीठी चीजों का सेवन कर सकते हैं. इससे उनका ब्लड शुगर भी नहीं बढ़ेगा. 

डायबिटीज में इन मीठी चीजों से पूरी कर सकते हैं शुगर की क्रेविंग्स 

डार्क चॉकलेट 
'पबमेड सेंट्रल' के मुताबिक डार्क चॉकलेट में काफी मात्रा में फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं, जो टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है, हालांकि इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से भी बचें. 

नाशपाती 
'पबमेड सेंट्रल' के मुताबिक नाशपाती में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर को मेंटेन करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्ट भी काफी कम होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है. 

सेब 
'फूड डाटा सेंट्रल' के मुताबिक सेब का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद लो होता है. यह डायबिटीज के लिए बेस्ट स्नैक्स है. हरा सेब तो डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें काफी में फाइबर होता है. 

लाल अंगूर 
'पबमेड सेंट्रल' के मुताबिक लाल अंगूर में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो ब्लड शुगर को मेंटेन रखने का काम करता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी लो होता है, हालांकि ज्यादा मीठा होने के कारण सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें. 

ग्रीक योगर्ट 
'फूड डाटा सेंट्रल' के मुताबिक ग्रीक योगर्ट में प्रोबायटिक होते हैं, जो टाइप 2 डायबिटीज में आपकी मदद कर सकते हैं. इसमें प्रोटीन की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है. ऐसे में इसका सेवन फायदेमंद है. 
 
Disclaimer: यहां दी गई जानकारी रिसर्च  पर आधारित है, लेकिन Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें- आपको भी है बोतल मुंह में लगाकर पानी पीने की आदत? ये गंभीर नुकसान नहीं जानते होंगे आप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़