सुबह उठकर सबसे पहले करें ये काम, भूलने की आदत होगी दूर-कंप्यूटर जैसा तेज चलेगा ब्रेन

increase brain power and memory: दिमाग शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा होता है. ऐसे में दिमाग को तेज करने के लिए रोजाना करें ये  5 काम   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 18, 2024, 06:05 PM IST
  • ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए क्या करें
  • दिमाग को तेज और बुद्धिमान कैसे बनाएं?
सुबह उठकर सबसे पहले करें ये काम, भूलने की आदत होगी दूर-कंप्यूटर जैसा तेज चलेगा ब्रेन

नई दिल्ली: दिमाग हमारे शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा होता है. दिमाग की ताकत बढ़ाने के लिए कुछ आदतें अपना सकते हैं. इस लेख में हम उन 5 आदतों के बारे में बताएंगे जो ब्रेन फंक्शन को तेज करने में मददगार होगा. डेली रूटीन में इन आदतों को अपनाकर आप अपने ब्रेन की पावर को बढ़ा सकते हैं. 

एक्सरसाइज 
एक्सरसाइज न केवल शारीरिक हेल्थ बल्कि मेंटल हेल्थ के लिए भी बेहद जरूरी होता है. रोजाना एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है जिस वजह से दिमाग को ज्यादा ऑक्सीजन मिलता है. इसके अलावा मानसिक तनाव भी कम हो जाता है. रोजाना कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज करना चाहिए. 

हेल्दी डाइट 
ब्रेन हेल्थ के लिए हेल्दी डाइट बेहद जरूरी होता है. डाइट में आप हरी सब्जियां, फल, मेवे, बीज, मछली और साबुत अनाज का सेवन कर सकते हैं. इन फूड्स में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि ब्रेन फंक्शनिंगको बढ़ाने में मदद करता है. 

पूरी नींद 
मेंटल हेल्थ के लिए रोजाना 8 घंटे की नींद लें. नींद पूरी लेने से दिमाग को आराम मिलता है. अच्छी और गहरी नींद के लिए स्क्रीन टाइम करें. रोजाना एक्सरसाइज करें. 

मेडिटेशन 
ध्यान और मेडिटेशन मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी होता है. मेडिटेशन करने से दिमाग शांत रहता है. मेडिटेशन करने से ध्यान केंद्रित रहता है. रोजाना 10 से 15 मिनट तक का ध्यान जरूर करना चाहिए.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें- 8th Pay Commission Update: सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए खबर, वेतन ढांचे में बदलाव जल्द!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़