DL के लिए जिनके पास ड्राइविंग टेस्ट देने का नहीं है समय, उन्हें सरकार ने दी ये सुविधा

Driving License: सड़क पर वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है. डीएल के बिना सड़क पर गाड़ी चलाने पर पकड़े जाने की स्थिति में ट्रैफिक पुलिस आप पर कार्रवाई करेगी. डीएल बनवाने के लिए ड्राइविंग टेस्ट देना अनिवार्य होता है, लेकिन कई बार लोग टेस्ट के लिए टाइम नहीं निकाल पाते हैं और उन्हें लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 25, 2022, 05:21 PM IST
  • शाम को परीक्षा दे सकते हैं लोग
  • दिल्ली सरकार ने किया फैसला
DL के लिए जिनके पास ड्राइविंग टेस्ट देने का नहीं है समय, उन्हें सरकार ने दी ये सुविधा

नई दिल्लीः Driving License: सड़क पर वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है. डीएल के बिना सड़क पर गाड़ी चलाने पर पकड़े जाने की स्थिति में ट्रैफिक पुलिस आप पर कार्रवाई करेगी. डीएल बनवाने के लिए ड्राइविंग टेस्ट देना अनिवार्य होता है, लेकिन कई बार लोग टेस्ट के लिए टाइम नहीं निकाल पाते हैं और उन्हें लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है. 

शाम को परीक्षा दे सकते हैं लोग
ऐसे लोगों की सहूलियत को लेकर दिल्ली सरकार ने फैसला किया है. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दिन में परीक्षा देने के लिए समय नहीं निकाल पाने वाले ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के इच्छुक लोगों की सुविधा के लिए तीन ‘ऑटोमैटेड ड्राइविंग टेस्ट’ (स्वचालित चालन परीक्षा) मार्गों का उद्घाटन किया है, जहां लोग शाम को परीक्षा दे सकते हैं. 

दिल्ली के परिवहन मंत्री ने किया तीनों मार्गों का उद्घाटन
एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने यहां मयूर विहार, शकूर बस्ती और विश्वास नगर में तीन मार्गों का उद्घाटन किया. अधिकारी ने बताया कि परीक्षा देने के इच्छुक लोग शाम पांच बजे से शाम सात बजे के बीच इसके लिए समय ले सकेंगे. 

ऑटोमैटेड ट्रैक पर होता है ड्राइविंग टेस्ट
अधिकारी ने बताया कि इसके लिए पहले से समय लिए बिना परीक्षा नहीं ली जाएगी. बता दें कि दिल्ली में परमानेंट लाइसेंस के लिए सिर्फ ऑटोमेटेड ट्रैक पर ही टेस्ट होता है. इसमें लगभग 60 प्रतिशत लोग पास हो पाते हैं. बाकी लोग दोबारा टेस्ट देते हैं. वहीं, नए आवेदन भी आते रहते हैं. 

ऐसे में आवेदनों की संख्या ज्यादा होने से ये पेंडिंग हो रहे हैं. इससे निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने शाम को भी ड्राइविंग टेस्ट लेने का फैसला किया है. 

यह भी पढ़िएः Gold Price: अपने ऑल टाइम हाई रेट से साढ़े सात हजार रुपये सस्ता मिल रहा है सोना, जानिए आज का भाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़