चाय में बिस्कुट डुबोकर खाने वाले हो जाएं सावधान, जानलेवा हो सकता है ये कॉम्बिनेशन

Biscuit With Tea Side Effects: ज्यादातर लोगों को चाय में नमकीन बिस्कुट डुबोकर खाना बेहद पसंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कॉम्बिनेशन आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Aug 14, 2024, 02:31 PM IST
  • सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है चाय-बिस्कुट
  • चाय में बिस्कुट डुबोकर खाने वाले हो जाएं अलर्ट
चाय में बिस्कुट डुबोकर खाने वाले हो जाएं सावधान, जानलेवा हो सकता है ये कॉम्बिनेशन

नई दिल्ली: Biscuit With Tea Side Effects: बारिश हो रही है, सिरदर्द हो या फिर घर में कोई मेहमान आया हो. टी लवर्स के लिए चाय हर मूड में जंचती है और अगर इसके साथ 1-2 बिस्कुट हो जाए तो फिर क्या ही कहना. चाय में बिस्कुट डुबोकर खाने से इसका स्वाद दो गुना और बढ़ जाता है. बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को इसका स्वाद भाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय बिस्कुट आपके स्वास्थय के साथ खिलवाड़ कर सकता है. 

चाय के साथ बिस्कुट खाने के नुकसान 

हाई कैलोरी
कई सारे बिस्कुट में काफी मात्रा में कैलोरी, शुगर और अनहेल्दी फैट्स होते हैं. ऐसे में चाय के साथ लगातार इनका सेवन करने से आप ज्यादा कैलोरी इनटेक कर सकते हैं, जिससे मोटापा बढ़ने का खतरा रहता है. चाय में मौजूद कैफीन और बिस्कुट में मौजूद शुगर शरीर की चर्बी बढ़ाने का काम करते हैं. 

ब्लड शुगर स्पाइक 
चाय में हम पहले से ही चीनी डालकर पीते हैं. वहीं कई बिस्कुट में भी काफी मात्रा में चीनी होती है. ऐसे में नियमित बिस्कुट को चाय में डुबोकर खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. वहीं जिन लोगों को डायबिटीज और थायरॉइड की समस्या है उनके लिए ये कॉम्बिनेशन और खतरनाक हो सकता है क्योंकि बिस्कुट में सोडियम की मात्रा भी ज्यादा होती है. 

हृदय रोग 
एक 25g बिस्कुट के पैकेट में 0.4g नमक होता है. इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और हार्ट फेलियर का खतरा रहता है. ऐसे में हाई सोडियम का सेवन करने से शरीर डिहाइड्रेट होता है, जिससे ब्लोटिंग, पफीनेस और वजन बढ़ने की समस्या होती है. 

कब्ज 
ज्यादातर बिस्कुट रिफाइंड आटे से बना होता है. इसमें मौजूद फाइबर रिफाइंड नहीं होता है. ऐसे में नियमित बिस्कुट को चाय में डुबोकर खाने से कब्ज की समस्या हो सकती है. इसके अलावा इसमें BHA और BHT मॉलीक्यूल होता है, जो शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी रिसर्च  पर आधारित है, लेकिन Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें. 

 

ये भी पढ़ें- Ration Card: बंद हो जाएगा आपका राशन! अगर चाहिए फ्री दाल चावल तो जल्द करें ये काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़