नौकरीपेशा लोगों को जल्द मिलेगा ब्याज का पैसा, इस तरह चेक करें पीएफ अकाउंट का बैलेंस

 इस महीने के आखिर तक सरकार सभी पीएफ खाता धारकों के अकाउंट में ब्याज का पैसा जमा कर सकती है. कोई भी पीएफ खाता धारक ऑनलाइन अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 12, 2022, 10:08 AM IST
  • जल्द जमा होने वाला पीएफ अकाउंट का ब्याज
  • नौकरी पेशा लोगों को मिलेगा ब्याज का फायदा
नौकरीपेशा लोगों को जल्द मिलेगा ब्याज का पैसा, इस तरह चेक करें पीएफ अकाउंट का बैलेंस

नई दिल्ली. नौकरीपेशा लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. बेहद जल्द नौकरीपेशा व्यक्तियों के पीएफ अकाउंट में ब्याज का पैसा जमा होने वाला है. दरअसल सरकार छह करोड़ से भी अधिक पीएफ खाता धारकों के अकाउंट में पीएफ ब्याज का पैसा जमा कर सकती है. 

कब आएगा पीएफ अकाउंट का ब्याज

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक इस महीने के आखिर तक सरकार सभी पीएफ खाता धारकों के अकाउंट में ब्याज का पैसा जमा कर सकती है. कोई भी पीएफ खाता धारक ऑनलाइन अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकता है. 

कम हुई है पीएफ ब्याज दर

बता दें कि मौजूदा वक्त में सरकार पीएफ खाता धारकों को 8.1 फीसदी की दर से पीएफ जमा पर ब्याज देती है. पीएफ खाते पर मिलने वाला यह ब्याज पिछले चार दशकों में सबसे कम है. बता दें कि वित्त वर्ष 2020-21 में पीएफ के जमा पर 8.5 फीसदी के हिसाब से ब्याद दिया जाता था. नौकरी पेशा लोगों की सैलरी का 12 फीसदी हिस्सा पीएफ अकाउंट में जमा होता है. 

कैसे पता कर सकते हैं बैलेंस

आप मिस्डकॉल, एसएमएस, उमंग ऐप और ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर पीएफ बैंलेंस को चेक कर सकते हैं. ईपीएफओ के सदस्य ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर मेंबर पासबुक के विकल्प में अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने फोन के एसएमएस बॉक्स में EPFO UAN LAN टाइप करके 7738299899 नंबर पर मैसेज भी कर सकते हैं. वहीं आप 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर भी अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस जान सकते हैं.  एसएमएस, मिस्ड कॉल और ईपीएफओ वेबसाइट के अलावा पीएफ खाता धारक उमंग ऐप के जरिए भी अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: बड़ी खुशखबरी! जुलाई में 5 फीसदी तक बढ़ सकता है डीए, सैलरी में होगा तगड़ा इजाफा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़