Free Gas Cylinders: इस दिवाली फ्री गैस सिलेंडर कैसे पाएं? घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक ई-केवाईसी ( e-KYC) नहीं कराई है, उन्हें फ्री सिलेंडर नहीं दिए जाएंगे. पिछले साल भी दिवाली पर योगी सरकार ने पात्रों को सिलेंडर का तोहफा दिया था

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Oct 23, 2024, 09:07 PM IST
  • उपभोक्ता जल्द करा लें ई-केवाईसी
  • दिवाली पर मिलेंगे सिलेंडर
Free Gas Cylinders: इस दिवाली फ्री गैस सिलेंडर कैसे पाएं? घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

Free Gas Cylinder News: यूपी की योगी सरकार ने दिवाली पर गरीबी से जूझ रहे लोगों को बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिवाली पर मुफ्त गैस सिलेंडर मिलने जा रहा है. इस संबंध में जिला पूर्ति कार्यालय में अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. बता दें कि फिलहाल यूपी में करीब 1 करोड़ 56 लाख लोगों को इस योजना का लाभ मिल रहा है.

हालांकि, जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक ई-केवाईसी ( e-KYC) नहीं कराई है, उन्हें फ्री सिलेंडर नहीं दिए जाएंगे. पिछले साल भी दिवाली पर योगी सरकार ने पात्रों को सिलेंडर का तोहफा दिया था. अगर आप इस योजना का लाभ चाहते हैं तो जल्द से जल्द अपने एलपीजी सिलेंडर कनेक्शन की केवाईसी करा लें.

सरकार ने घोषणा की है कि वह दिवाली से पहले सभी उज्ज्वला गैस लाभार्थियों को सिलेंडर देगी. इसके तहत लाभार्थियों को पहले खुद पैसे देकर गैस सिलेंडर खरीदना होगा. इसके बाद गैस सिलेंडर का पैसा डीबीटी के जरिए उनके बैंक खातों में भेजा जाएगा. हालांकि, उज्ज्वला योजना के जिन लाभार्थियों ने केवाईसी नहीं कराई है, वे इस लाभ से वंचित रहेंगे.

दो चरणों में दिए जाएंगे सिलेंडर
जानकारी के मुताबिक सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए दो गैस सिलेंडर रिफिल करवाने का फैसला किया है. पहले चरण में अक्टूबर से दिसंबर तक फ्री सिलेंडर दिए जाएंगे, जबकि दूसरे चरण में जनवरी से मार्च के बीच लाभार्थियों को दिए जाएंगे. बता दें कि योजना के तहत मिलने वाले सिलेंडर में केंद्र सरकार की तरफ से 300 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है, बाकी छूट राज्य सरकार की ओर से दी जाती है. सब्सिडी का लाभ 14.2 किलो वाले सिलेंडर पर मिलता है.

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
-आधिकारिक वेबसाइट (www.pmuy.gov.in) पर जाएं.

-होम पेज पर 'Apply for PMUY Connection' विकल्प पर क्लिक करें.

-आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा, जिसमें विभिन्न गैस कंपनियों के लिंक दिए गए हैं.

-जिस गैस कंपनी से आप सिलेंडर लेना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें.

-खुले पेज पर अपना नाम, वितरक का नाम, मोबाइल नंबर, पता, पिन कोड आदि दर्ज करें.

-अब अप्लाई बटन पर क्लिक करें. आपका आवेदन जमा हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- 5 रुपए के इस नोट से मिल सकते हैं 2 लाख रुपए? जानिए कैसे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़