31 दिसंबर तक बदलवा लें अपना एटीएम/डेबिट कार्ड

यदि आपका अकाउंट स्टेट बैंक में हो तो आपके पास अब गिनती के दिन बचे हैं यह सबसे ज़रूरी काम करने के लिए..    

31 दिसंबर तक बदलवा लें अपना एटीएम/डेबिट कार्ड

नई दिल्ली.  नए साल में नए खर्चे हो सकते हैं. नए खर्चे मान लो न भी हों तो भी महीने की शुरुआत होगी एक जनवरी से पैसों की ज़रूरत तो पड़ेगी ही. इसलिए यदि आप एसबीआई के खाताधारक हों तो एक काम जल्दी से कर लें. बैंक जा कर अपना डेबिट कार्ड बदलवा लें.

बैंक ने पहले ही जारी की थी सूचना 

ये आवश्यक सूचना अपने सभी ग्राहकों अर्थात खाता धारकों के लिए बैंक ने पहले ही जारी कर दी है. इसके अनुसार आपको बैंक से नया डेबिट कार्ड लेना होगा, क्योंकि नई साल की पहली सुबह से आपका पुराना डेबिट कार्ड एटीएम पर चलना बंद हो जाएगा.

कैसा है ये नया कार्ड 

31 दिसंबर के बाद आप सिर्फ नया कार्ड ही अपने एटीएम में इस्तेमाल कर सकेंगे. ये नया एटीएम कार्ड आपके पुराने मैग्नेटिक कार्ड से थोड़ा अलग है. इसकी कुछ विशेषताएं हैं जो पिछले याने कि आपके आज के कार्ड से बेहतर हैं. इसलिए बेहतर आपके लिए यही होगा कि जितनी जल्दी हो सके आप अपने बैंक जाएँ और अपना कार्ड बदलवाएं. बैंक आपके कार्ड को हर किस्म के फ्रॉड से बचने और पहले से अधिक सुरक्षित बनाने के लिए नए ईएमवी चिप वाला कार्ड प्रयोग में लाने जा रहा है.

एसबीआई ने ट्वीट किया था 

आपके बैंक ने पहले ही ट्वीट करके अपने ग्राहकों को ये महत्वपूर्ण जानकारी दी थी. अपने ट्वीट में एसबीआई ने बताया था कि जिन ग्राहकों के पास पुराने मैग्नेटिक कार्ड हैं, उनको उसे तुरंत बदलवाना होगा. पुराने डेबिट या एटीएम कार्ड के बदले उनको नया EVM चिप वाला डेबिट कार्ड दिया जाएगा और इसके लिए आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2019 की रखी गई है. 

एक तारीख के बाद भी बढ़ सकती है नए कार्ड की डेट 

नए साल में आप एसबीआई एटीएम में नया कार्ड ही इस्तेमाल कर सकेंगे. उम्मीद है कि उसके लिए अप्लाई करने की नई तारीख आपको नए साल में भी जरूर दी जायेगी. उस अनुसार भी आप अपनी सुविधा से बैंक जा कर अपने कार्ड को बदलने की प्रक्रिया की शुरुआत कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें. ये सूर्यग्रहण बहुत अशुभ है, जरा बचके! प्रलयकारी हो सकता है 7 ग्रहों का संयोग