Gold Price Today: दिल्ली में 3,637 रुपये तक सस्ता हुआ सोना, जानें क्या है ताजा कीमत

Gold Price Today: गोल्ड आज अपने ऑल टाइम हाई रेट से भी काफी सस्ता मिल रहा है. अगर आप आज सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपके पास काफी अच्छा मौका है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 10, 2022, 06:29 PM IST
  • दिल्ली में 3,637 रुपये तक सस्ता हुआ सोना
  • जानें आज कि भाव में मिल रही ये कीमती धातु
Gold Price Today: दिल्ली में 3,637 रुपये तक सस्ता हुआ सोना, जानें क्या है ताजा कीमत

नई दिल्ली: Gold Price Today: गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के रेट जारी कर दिए गए हैं. गोल्ड आज अपने ऑल टाइम हाई रेट से भी काफी सस्ता मिल रहा है. अगर आप आज सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो आपके पास काफी अच्छा मौका है. 

आज क्या है 24 कैरेट गोल्ड की कीमत

इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड की कीमतों में तेजी आने के साथ ही दिल्ली के सर्राफा बाजार में भी सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिली है. दिल्ली के सर्राफा बाजार में आज सोने के भाव चढ़े हुए हैं. गुरुवार को राजधानी दिल्ली में सोने की कीमतों में 135 रुपये की तेजी देखने को मिली है. ताजा बढ़त के बाद सोने की कीमत 51,898 रुपये प्रति दस ग्राम हो गई है. इससे पिछले कारोबार में सोना 51,763 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था. 

क्या रही चांदी की कीमत

गुरुवार को जहां सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिली तो वहीं चांदी की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. चांदी की कीमत 250 रुपये की गिरावट के साथ 61,618 रुपये प्रति किलोग्राम रह गयी है.  मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में जिंस शोध विभाग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष, नवनीत दमानी ने कहा, ‘‘अमेरिका के महत्वपूर्ण मुद्रास्फीति के आंकड़ों से पहले बाजार भागीदारों ने सतर्कता का रुख बरता. मुद्रास्फीति के आंकड़ों से पता चलते कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक का ब्याज दरों को लेकर रुख क्या रहेगा.’’

इंटरनेशनल मार्केट में सोने का भाव

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना बढ़त के साथ 1,709 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी गिरावट के साथ 21.05 डॉलर प्रति औंस पर रही. गौरतलब है कि बुधवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 50 पैसे चढ़कर 81.42 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक विनय रजनी ने कहा, ‘‘सोमवार को भारी तेजी दर्ज करने के बाद सोना पिछले दो कारोबारी सत्रों से ‘सुगठन’ के दौर में रहा. निवेशकों को अमेरिकी मध्यावधि चुनावों पर अनिश्चितता के बीच मुद्रास्फीति के आंकड़ों का इंतजार है. 

ऑल टाइम हाई रेट के मुकाबले क्या है कीमत

साल 2020 के अगस्त महीने में सोने का भाव अपने ऑल टाइम हाई रेट पर पहुंच गया था. अगस्त, 2020 में सोने का भाव 55,400 रुपये प्रति दस ग्राम पहुंच गया था. आज बाजार में 24 कैरट सोने का भाव 51,763 रुपये प्रति दस ग्राम है. आज के भाव की अगर इसके अगर ऑल टाइम हाई रेट से तुलना करें, तो आप देखेंगे कि सोना 3,637 रुपये प्रति दस ग्राम तक टूट चुका है. 

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार ले सकती है Old Pension Scheme पर फैसला, कर्मचारियों को मिलेगा ये फायदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़