गर्भवती महिलाओं के लिए खुशखबरी! निजी केंद्रों में भी फ्री में होगा अल्ट्रासाउंड

गौतम बुद्ध नगर जनपद में सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में उपचार कराने वाली गर्भवती महिलाएं निजी केंद्रों पर भी नि:शुल्क अल्ट्रासाउंड करा सकेंगी. प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग ने जनपद में इसकी शुरुआत की गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 8, 2023, 01:42 PM IST
  • हर महीने दो दिन मिलेगी सुविधा
  • महिलाओं को दिए जाएंगे वाउचर
गर्भवती महिलाओं के लिए खुशखबरी! निजी केंद्रों में भी फ्री में होगा अल्ट्रासाउंड

नई दिल्लीः गौतम बुद्ध नगर जनपद में सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में उपचार कराने वाली गर्भवती महिलाएं निजी केंद्रों पर भी नि:शुल्क अल्ट्रासाउंड करा सकेंगी. प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग ने जनपद में इसकी शुरुआत की गई है. 

हर महीने दो दिन मिलेगी सुविधा
जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि प्रत्येक महीने की नौ और 24 तारीख को यह सुविधा मिलेगी और यदि उस दिन रविवार या अन्य कोई अवकाश हुआ तो अगले कार्य दिवस पर इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है. 

यह भी पढ़िएः 'मुगलों के हरम में क्या होता था और शासक दासियों के साथ कैसा व्यवहार करते थे' पूछने पर ChatGpt 4 ने दिया ये जवाब

महिलाओं को दिए जाएंगे वाउचर
उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पतालों के अलावा 30 स्वास्थ्य केंद्रों के चिकित्सकों के लिखे पर्चे के आधार पर महिलाओं को अल्ट्रासाउंड के लिए ई- वाउचर एवं क्यूआर कोड दिए जाएंगे. 

स्वास्थ्य विभाग ने 280 निजी अल्ट्रासाउंड केंद्रों को दिया निर्देश
उनका कहना था कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जिले में 280 निजी अल्ट्रासाउंड केंद्रों को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. उन्होंने बताया कि यह सुविधा उपलब्ध कराने वाले निजी केंद्रों को 255 रुपये का भुगतान किया जाएगा, जबकि एनएबीएल और एनएबीच से प्रमाणित केंद्रों को 300 रुपये का भुगतान किया जाएगा. 

जानिए कैसे काम करेगा वाउचर
उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पताल एवं स्वास्थ्य केंद्रों पर जिन महिलाओं को अल्ट्रासाउंड कराने की राय दी जाती है, उन्हें ई-वाउचर या क्यू -आरकोड दिया जाएगा. उनके अनुसार लाभार्थी इसे केंद्र पर दिखाएंगी तथा स्कैन करते ही राशि केंद्र के खाते में पहुंच जाएगी. 

यह भी पढ़िएः Corona Cases in India: कोरोना के मामलों ने फिर पकड़ी रफ्तार, केस 6 हजार पार, दिल्ली समेत देश में हुईं इतनी मौतें

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़