बिना दवाई-बिना थेरेपी हार्मोनल इंबैलेंस तुरंत होगा ठीक! बस खा लें ये 4 चीज

Hormone Imbalance Naturally With These Foods: हार्मोनल असंतुलन की वजह से महिलाएं बढ़ते वजन, झड़ते बाल की समस्या से परेशान रहती हैं. हार्मोनल असंतुलन को ठीक करने के लिए आप अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करें.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 27, 2024, 01:54 PM IST
  • असंतुलित हार्मोन के लिए खाएं ये फूड्स
  • असंतुलित हार्मोन को कंट्रोल करेंगे ये फूड्स
बिना दवाई-बिना थेरेपी हार्मोनल इंबैलेंस तुरंत होगा ठीक! बस खा लें ये 4 चीज

नई दिल्ली: हार्मोनल असंतुलन को महिलाएं अक्सर नजरअंदाज कर देती हैं.  इस समस्या को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है. दरअसल हार्मोनल असंतुलन का अर्थ होता है कि शरीर में कोई हार्मोन ज्यादा है या कोई हार्मोन कम है. इसी असंतुलन की वजह से शारीरिक और मानसिक दोनों ही स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. हार्मोनल इंबैलेंस को ठीक करने के लिए आप अपनी डाइट और आदत के पैटर्न में बदलाव कर सकते हैं. 

हार्मोनल इंबैलेंस
हार्मोनल इंबैलेंस की वजह मोटापे और स्ट्रेस की समस्या देखने को मिलती है. हार्मोनल समस्या की वजह से मूड स्विंग्स और चिड़चिड़ापन देखने को मिलता है. ऐसे में अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करें जो हार्मोनल इंबैलेंस की समस्या को दूर कर सकता है. 

फ्लैक्स सीड्स 
प्लैक्स सीड्स यानी असली के बीज में फाइटोएस्ट्रोजेन पाया जाता है. जो कि शरीर में एस्ट्रोजन के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. प्लैक्स सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि हार्मोन को संतुलन बनाए रखने में मदद करता है. 

मेथी 
मेथी के बीज इंसुलिन हार्मोन को बढ़ाते हैं. हार्मोनल इंबैलेंस की वजह से डायबिटीज का खतरा हो सकात है. ऐसे में मेथी के बीज खाने से इंसुलिन की मात्रा संतुलित रहती है. 

हरी पत्तेदार सब्जियां 
केल, पालक और ब्रोकोली को अपनी डाइट में शामिल करें. हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने में मददगार होते है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ें- UPS Update: केंद्र के बाद इन राज्य सरकारों के कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, लागू होगी Unified Pension Scheme

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़