Stiff Neck Home Remedies: बैठे-बैठे आपके गर्दन में भी होती है अकड़न, ये 4 उपाय तुरंत कर देंगे छुट्टी

Stiff Neck Home Remedies: ऑफिस में 9 घंटे की शिफ्ट कर रहे लोग अक्सर स्टिफ नेक या गर्दन में अकड़न की समस्या से जूझते हैं. इस समस्या में गर्दन में झुकाव आता है और इसकी मांसपेशियां खिंचने लगती है.  गर्दन में अकड़न से राहत पाने के लिए आप ये उपाय अपना सकते हैं.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 27, 2023, 08:21 PM IST
  • स्टिफ नेक के से गर्दन में आता है झुकाव
  • टेनिस बॉल दूर करती है गर्दन में जकड़न
Stiff Neck Home Remedies: बैठे-बैठे आपके गर्दन में भी होती है अकड़न, ये 4 उपाय तुरंत कर देंगे छुट्टी

नई दिल्ली: Stiff Neck Home Remedies: स्टिफ नेक या गर्दन में अकड़न होने पर लेटने, बैठने और गर्दन घुमाने में काफी परेशानी होती है. ऑफिस में 9 घंटे की शिफ्ट कर रहे लोग अक्सर इस समस्या से काफी पेरशान होते हैं. ज्यादातर ये समस्या लगातार एक ही पजिशन में बैठने, लेटने और मोबाइल फोन या कंप्यूटर में देखने से होती है. इससे गर्दन में झुकाव आता है और इसकी मांसपेशियां खिंचने लगती है. वैसे तो गर्दन की जड़कन खुद ही ठीक हो जाती है, लेकिन कई मामले में यह लोगों को लंबे समय तक परेशान कर सकती है. 

क्या है गर्दन में अकड़न 
गर्दन में अकड़न एक ऐसी स्थिति है जब आपको अपनी गर्दन हिलाने में थोड़ी कठिनाई महसूस होती है और आपको ऐसा महसूस होता है, जैसे आपकी गर्दन एक ही एंगल पर फंस गई है. आमतौर पर जब आप नींद से जागते हैं या फिर लंबे वक्त तक बैठे-बैठे काम करने के बाद उठते हैं तब यह परेशानी होती है. नियमित रूप से गर्दन की जकड़न आपको अच्छी नींद लेने से रोक सकती है.  मोबाइल फोन या कंप्यूटर में देखने के अलावा यह समस्या मांसपेशियों में मोच, खेलते समय या कसरत के दौरान लगने वाली चोट के कारण भी हो सकती है. 

गर्दन की अकड़न से छुटकारा पाने के उपाय 

आराम करें
कई स्टडी में ये खुलासा हुआ है कि मांसपेशियों की रिकवरी के लिए आराम करना बेहद जरूरी होता है. इससे ये समस्या जल्दी ठीक हो जाती है. ऐसे में गर्दन की जकड़न को ठीक करने के लिए आराम करें और भारी एक्टिविटी करने से बचें. 

हीट और कोल्ड थेरेपी लें 
रिसर्च के मुताबिक मांसपेशियों के दर्द को कम करने के लिए हीट और कोल्ड थेरेपी बेहद फायदेमंद होती है. इससे अकड़न के कारण होने वाले दर्द से राहत मिलती है और सूजन भी नहीं होती है. इसके लिए आप गर्दन पर आइस पैक या गर्म पानी की थैली रख सकते हैं. 

अदरक का पेस्ट 
गर्दन में अकड़न और दर्द को कम करने के लिए अदरक का पेस्ट भी फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए अदरक के पेस्ट को गर्म पानी में मिक्स करके इसका सेवन करें. आप चाहें तो इस पेस्ट को गर्दन में लगा भी सकते हैं.  

टेनिस बॉल से मसाज करें 
इसके लिए 1 टेनिस बॉल लें और इससे गर्दन पर अलग-अलग तरह से मालिश करना शुरू कर दें. दर्द और जकड़न वाली जगह पर इस बॉल से लगभग 20-30 सेकंड के लिए दबाव डालें. ऐसा करने से आपकी गर्दन के सॉफ्ट टिशू को आराम मिलेगा और मांसपेशियों की जकड़न दूर होगी. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढे़ं- Stevia Side Effects: फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचाता है स्टीविया, जान लें ये 5 जरूरी बातें 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़