इन खराब आदतों के कारण फेल हो सकती है आपकी किडनी, जल्द करें सुधार

Kidney Damage causes: छोटी-छोटी समस्या आने पर एंटीबायोटिक या ज्यादा पेनकिलर्स लेने की आदत किडनी पर बुरा असर डाल सकती है. डॉक्टर्स से पूछे बगैर ऐसी दवाएं नहीं लेनी चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 3, 2022, 11:21 AM IST
  • सिगरेट या तंबाकू किडनी के लिए घातक
  • ओवर ईटिंग खड़ी कर सकती है परेशानी
इन खराब आदतों के कारण फेल हो सकती है आपकी किडनी, जल्द करें सुधार

नई दिल्ली. भारत में किडनी फेलियर के मामलों में बढ़ोतरी आ रही है. अक्सर लोग डॉक्टर की सलाह लेने के बजाय सीधे मेडिकल स्टोर से सिरदर्द और पेट दर्द की दवा लेकर खा लेते हैं. इनसे किडनी को नुकसान पहुंचता है. आज हम आपको उन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो किडनी की खराबी का कारण बन रही हैं.

ज्यादा नमक खाना
ज्यादा नमक खाने से किडनी खराब हो सकती है. नमक में मौजूद सोडियम ब्लड प्रेशर बढ़ाता है, जिससे किडनी पर प्रतिकूल असर पड़ता है.

ज्यादा नॉनवेज खाना
मीट में ज्यादा प्रोटीन होता है. ज्यादा मात्रा में प्रोटीन डाइट लेने से किडनी पर मेटाबॉलिक लोड बढ़ता है, जिससे किडनी स्टोन की समस्या बढ़ सकती है.

बहुत ज्यादा दवाएं
छोटी-छोटी समस्या आने पर एंटीबायोटिक या ज्यादा पेनकिलर्स लेने की आदत किडनी पर बुरा असर डाल सकती है. डॉक्टर्स से पूछे बगैर ऐसी दवाएं नहीं लेनी चाहिए.

शराब पीना
ज्यादा मात्रा में और नियमित अल्कोहल के सेवन से आपके लिवर और किडनी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. ज्यादा कोल्ड ड्रिंक भी हानिकारक होती है.

सिगरेट या तंबाकू
सिगरेट या तंबाकू के सेवन से टॉक्सिंस जमा हो जाते हैं, जिससे किडनी डैमेज होने की समस्या हो सकती है. इससे बीपी भी बढ़ता है, जिसका असर किडनी पर पड़ता है.

यूरिन (पेशाब) रोक कर रखना
यूरिन रोककर रखने पर ब्लैडर फुल हो जाता है. यूरिन रिफ्लैक्स की समस्या होने पर यूरिन ऊपर किडनी की ओर आ जाती है. इसके बैक्टीरिया के कारण किडनी इंफेक्शन होने की संभावना है.

पानी कम या ज्यादा पीना
रोज 8-10 गिलास पानी पीना जरूरी होता है. इससे कम पानी पीने पर शरीर में जमा टॉक्सिंस किडनी फंक्शन पर बुरा असर डालते हैं. ज्यादा पानी पीने पर भी किडनी पर दबाव बढ़ता है.

ओवर ईटिंग
सामान्य लोगों की तुलना में मोटे लोगों की किडनी डैमेज होने का खतरा कई गुना ज्यादा होता है. अगर वजन ज्यादा है तो उसे नियंत्रित करें.

अनियंत्रित रोग
अगर डायबिटीज या ब्लड प्रेशर की बीमारी है तो नियमित समय पर डॉक्टर को दिखाकर इन रोगों को नियंत्रित करें. अनियंत्रित डायबिटीज या ज्यादा ब्लड प्रेशर रहने से किडनी खराब हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें एक चम्मच तिल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़