Joint Pain In Winter Season: सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द? बचे रहने के लिए करें ये उपचार

Joint Pain In Winter Season: सर्दियों में पैर, कमर और घुटने समेत जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों के लिए चलना-फिरना और उठना-बैठना एकदम दूभर हो जाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि जोड़ों का दर्द सर्दियों में इतना क्यों बढ़ जाता है? 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 9, 2024, 05:29 PM IST
  • सर्दियों में बढ़ जाता है जोड़ों में दर्द
  • आलस करने से बढ़ सकती है परेशानी
Joint Pain In Winter Season: सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द? बचे रहने के लिए करें ये उपचार

नई दिल्ली: Joint Pain In Winter Season: सर्दी का मौसम कई लोगों को खुश करता है तो वहीं जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों के लिए यह किसी दुख की घड़ी से कम नहीं होता है. बता दें कि सर्दियों में अक्सर ज्यादातर लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या काफी ज्यादा होती है. पहले तो यह समस्या घर के बुजुर्गों में देखी जाती थी, लेकिन आजकल कम उम्र में ही लोग इसके शिकार बनते जा रहे हैं. सर्दियों में पैर, कमर और घुटने समेत जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों के लिए चलना-फिरना और उठना-बैठना एकदम दूभर हो जाता है. क्या आपने कभी सोचा है कि जोड़ों का दर्द सर्दियों में इतना क्यों बढ़ जाता है? 

सर्दियों में क्यों बढ़ता है जोड़ों का दर्द 
सर्दियों में मौसम के तापमान में काफी ज्यादा गिरावट देखने को मिलती है. इस कारण हमारी मसल्स सिकुड़ने लगती और इनमें ऐंठन की समस्या होने लगती है. मसल्स सिकुड़ने के कारण शरीर में ब्लड फ्लो अच्छे से नहीं हो पाता है और इसमें ऑक्सीजन की सप्लाई में भी कम होने लगती है, जिसके चलते हमारे शरीर में दर्द वाले रिसेप्टर्स अधिक एक्टिव हो जाते हैं और हमें जोड़ों में तेज दर्द होने लगता है.  इसके अलावा जो लोग सर्दियों में ज्यादा आलस करते हुए रजाई में बैठे रहते हैं या फिजिकल एक्टिविटी कम करते हैं उनमें भी जोड़ों के दर्द की समस्या ज्यादा देखी जाती है.  

जोड़ों के दर्द से कैसे राहत पाएं 

पानी पिएं 
सर्दियों में कई लोग प्यास न लगने के कारण कम पानी पीते हैं. बता दें कि कम पानी पीने या शरीर में पानी की मात्रा कम होने पर भी आपको जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है. ऐसे में इससे बचने के लिए नियमित कम से कम 2-3लीटर पानी जरूर पिएं. आप चाहें तो इस मौसम में गर्म पानी भी पी सकते हैं.   

हेल्दी डाइट लें 
नियमित हेल्दी डाइट लेने से भी आप जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं. इसके लिए अपनी डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों को जरूर शामिल करें. आप अपनी डाइट में दाल, पनीर, मछली, दही और सोया जैसे फूड भी शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप जोड़ों में तेल से मालिश भी कर सकते हैं. 

एक्सरसाइज करें 
जो लोग फिजिकल एक्टिविटी या कसरत कम करते हैं उनमें भी जोड़ों में दर्द की समस्या काफी ज्यादा देखने को मिलती है. ऐसे में सर्दियों में रोजोना कसरत जरूर करें. इससे आपके जोड़ों के पास स्थित सेल्स और टिशूज को रिलैक्स मिलेगा, हालांकि इस मौसम में एकदम से ज्यादा वर्कआउट न करें नहीं तो इससे आपकी समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है.  

शरीर को गर्म रखें 
सर्दियों में अपने शरीर को जितना हो सके उतना गर्म रखें. इसके लिए आप अपने कमरे में हीटर लगवा सकते हैं. इसके अलावा आप हीटिंग पैड का भी इस्तेमाल कर सकता है. वहीं घर से बाहर निकलते समय मोटे और गर्म कपड़े पहनना बिल्कुल भी न भूलें.   

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढ़ें- Money Can Buy Happiness Or Not: पैसे से खरीदी जा सकती हैं खुशियां? जानें क्या कहती है रिसर्च 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़