Foods To Avoid In Winters: सर्दियों में दूध पीना आपको पड़ सकता है भारी, जानें क्यों करें इससे परहेज

Foods To Avoid In Winters: सर्दियों में हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है. इसे ताकतवर बनाने के लिए इन चीजों का सेवन बिल्कुल न करें. खाने की ये चीजें म्यूस बनाने का काम कर सकती हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 24, 2023, 04:57 PM IST
  • सर्दियों में कमजोर हो जाती है इम्युनिटी
  • केला खाने से बढ़ सकती है आपकी खांसी
Foods To Avoid In Winters: सर्दियों में दूध पीना आपको पड़ सकता है भारी, जानें क्यों करें इससे परहेज

नई दिल्ली: Foods To Avoid In Winters: सर्दियों में तापमान में बदलाव हमारे शरीर पर काफी असर डालती हैं. ऐसे में खुद को फिट और रोगमुक्त रखने के लिए अपनी डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. इस मौसम में खांसी-जुखाम और सर्दी बेहद जल्दी लगती है. ऐसे में इन चीजों का सेवन तुंरत बंद कर दें. ये चीजें आपकी इम्यूनिटी पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं, जिससे आप जल्दी किसी बिमारी के चपेट में आ सकते हैं. 

डेयरी प्रोडक्ट्स 
आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन सर्दियों में दूध, दही और पनीर जैसी चीजों का ज्यादा सेवन आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं, दरअसल ये डेयरी प्रोडक्ट्स बलगम बनाने का काम करते हैं. इनके सेवन से फेफड़ें चिपचिपे हो जाते हैं. जिसके चलते आपको कफ और खांसी ज्यादा हो सकती है. वहीं दूध गले में जलन बढ़ाने का भी काम करता है. 

फ्राइड फूड 
भले ही आपको ठंड में रजाई के अंदर बैठकर गरमा-गर्म समोसे, पकौड़े खाने का मन करता हो, लेकिन ये चीजें आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. इनमें मौजूद फैट से आपको अपच की समस्या हो सकती है. इनसे ज्यादा बलगम बनने और शरूर में सूजन होने की समस्या हो सकती है. 

कोल्ड ड्रिंक्स 
सर्दियों में कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से भी बचना चाहिए. दरअसल इनमें काफी मात्रा में शुगर होता है, जो शरीर की इम्युनिटी कमजोर करने में मदद करती है. वहीं इसके सेवन से आपका गला भी खराब हो सकता है. आप चाहें तो इसके बदले अपनी डाइट में सूप को शामिल कर सकते हैं. 

अल्कोहल
सर्दियों में कई लोग खांसी-जुखाम से बचने के लिए अल्कोहोल का सेवन करते हैं. बता दें कि ये आपकी इम्युनिटी कमजोर कर सकती है. इसलिए खांसी-जुखाम होने पर शराब का बिल्कुल भी सेवन न करें. 

केला  
सर्दियों में केले का सेवन कम या नहीं करना चाहिए. बता दें कि केला बलगम को बढ़ाने का काम करता है. इससे आपकी खांसी बंद होने के बदले और भी ज्यादा बढ़ सकती है. इसके बदले आप संतरा और आंवला जैसे खट्टे फलों का सेवन कर सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.     

ये भी पढ़ें- Heartburn Problem:हार्ट अटैक जैसा दर्द पहुंचाती है हार्टबर्न की समस्या, जानें खुद को इससे कैसे रखें दूर 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़