Himachal Pradesh Budget: सीएम सुक्खू ने दूध के लिए MSP बढ़ाया, प्राकृतिक खेती योजना की भी हुई घोषणा

Himachal Pradesh Budget: मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी प्राकृतिक खेती योजना की भी घोषणा की. इसके तहत 36,000 किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा. सुक्खू ने 2026 तक हिमाचल प्रदेश को हरित राज्य बनाने के राज्य सरकार के संकल्प को दोहराया.

Written by - PTI Bhasha | Last Updated : Feb 17, 2024, 07:55 PM IST
  • राज्य में मनरेगा श्रमिकों की दैनिक मजदूरी भी बढ़ाई गई
  • 36,000 किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा
Himachal Pradesh Budget: सीएम सुक्खू ने दूध के लिए MSP बढ़ाया, प्राकृतिक खेती योजना की भी हुई घोषणा

Himachal Pradesh Budget: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शनिवार को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए राज्य सरकार का बजट पेश करते हुए गाय और भैंस के दूध के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में बढ़ोतरी की घोषणा की. उन्होंने अपना दूसरा बजट पेश करते हुए कहा कि MSP गाय के दूध पर 38 रुपये से बढ़ाकर 45 रुपये प्रति लीटर और भैंस के दूध पर 38 रुपये से बढ़ाकर 55 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है. राज्य में वित्त विभाग मुख्यमंत्री के पास है.

मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी प्राकृतिक खेती योजना की भी घोषणा की. इसके तहत 36,000 किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा. सुक्खू ने आगे कहा कि सेब पैकेजिंग के लिए मानक कार्टन पेश किए जाएंगे और बागवानी पर्यटन को प्रोत्साहित किया जाएगा. उन्होंने 2026 तक हिमाचल प्रदेश को हरित राज्य बनाने के राज्य सरकार के संकल्प को दोहराया.

सीएम ने राज्य में मनरेगा श्रमिकों की दैनिक मजदूरी भी 240 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये प्रतिदिन कर दी है.

केंद्र व भाजपा पर हमला
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले साल के मानसून के बाद आपदा प्रभावित लोगों के लिए 4,500 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज की घोषणा की थी, जबकि केंद्र ने कोई विशेष पैकेज नहीं दिया है. उन्होंने कहा कि राज्य में पिछली भाजपा सरकार के वित्तीय कुप्रबंधन के कारण हिमाचल पर कुल कर्ज 87,788 करोड़ रुपये का कर्ज है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़