Home Remedy: मुंह से बदबू आती है तो शर्मिंदा महसूस न करें, बस ये घरेलू उपाय करें, रहेगी ताजगी

Home Remedy: मुंह की सफाई या ओरल हाइजिन आपके दांतों, जीभ और मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करती है. इसके साथ ही सांसों से आने वाली दुर्गंध भी कम होती है, लेकिन नियमित ब्रश करने के बावजूद कुछ लोगों के मुंह से बदबू आती है. जानिए ये कैसे दूर होगी.  

Written by - | Last Updated : Jun 29, 2022, 06:26 AM IST
  • मुंह से बदबू आने के कारण क्या हैं जानें
  • रोजाना सौंफ चबाने से मिलेगी राहत
 Home Remedy: मुंह से बदबू आती है तो शर्मिंदा महसूस न करें, बस ये घरेलू उपाय करें, रहेगी ताजगी

नई दिल्लीः Home Remedy: मुंह की साफ-सफाई या ओरल हाइजिन आपके दांतों, जीभ और मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करती है. इसके साथ ही सांसों से आने वाली दुर्गंध भी कम होती है, लेकिन नियमित ब्रश करने और फ्लॉसिंग करने के बावजूद कुछ लोगों के मुंह से बदबू आती है. इस कारण लोगों को अपने आस-पास के लोगों के बीच शर्मिंदगी महसूस हो सकती है.

वहीं, सांसों की बदबू के कारण लोगों का आत्मविश्वास भी कम हो जाता है. जिन लोगों को सांस की बदबू की शिकायत होती है वे कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से अपनी इस परेशानी से राहत पा सकते हैं. 

सांस की बदबू के हो सकते हैं ये कारण
बहुत अधिक ऑयली और प्याज-लहसुन वाला भोजन करना. एसिडिटी की समस्या के कारण सांसों की बदबू बढ़ सकती है. अल्कोहल या सिगरेट का सेवन करना. बहुत देर तक खाली पेट रहने से मुंह की दुर्गंध बढ़ सकती है.

रोजाना चबाएं सौंफ
माउथ फ्रेशनर के तौर पर पसंद किए जाने वाले सौंफ के बीज मुंह की बदबू से राहत दिलाने वाला सबसे सस्ते और सबसे कारगर उपायों में से एक है. सौंफ में एंटी-बैक्टेरियल तत्व पाए जाते हैं, जो मुंह के बैक्टेरिया को खत्म करते हैं. इससे सांस की बदबू और दांतों की कैविटी बढ़ाने वाले बैक्टेरिया से राहत मिलती है. नतीजतन, मुंह की दुर्गंध कम होती है. इसके साथ ही सौंफ चबाने से दातों के बीच फंसे भोजन के कणों को भी साफ करना आसान होता है.  

इस तरह करें सौंफ का सेवन
भोजन करने के बाद 2-3 चम्मच कच्ची सौंफ के दाने चबा सकते हैं. दिन में 2-3 बार सौंफ के दानों को पानी के साथ उबालकर उसकी चाय पीएं. भोजन के बाद मीठा खाने की इच्छा हो तो मिश्री या गुड़ के साथ सौंफ के कच्चे दाने चबाए जा सकते हैं.

माउथवॉश का करें इस्तेमाल
रोज सुबह ब्रश करने के बाद अच्छी तरह जीभ की सफाई करें. फिर माउथवॉश से गरारे करें. इन तरीकों से सांसों की बदबू की समस्या कम होगी. हालांकि, बाजार में अलग-अलग प्रकार के माउथवॉस मिलते हैं, लेकिन किसी भी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले अपने डेंटिस्ट की सलाह जरूर लें.

दालचीनी की चाय
रोज सुबह ब्रश करने के बाद दालचीनी की चाय पीने से भी दांतों की बदबू से राहत मिलती है. दरअसल, इस मसाले में सिन्नमिक एल्डिहाइड नाम का एक तत्व पाया जाता है, जो सांसों की बदबू बढ़ाने वाले बैक्टेरिया को खत्म करता है. इसी तरह दालचीनी को पानी के साथ उबालकर उस पानी से गरारे भी कर सकते हैं. इस तरह भी सांस की बदबू की समस्या से आराम मिलता है.

यह भी पढ़ें: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है नींबू, पथरी की समस्या भी करता है दूर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़